Home /News /lifestyle /

oats or oatsmeal can give you beautiful skin in hindi

दलिया सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, त्वचा के लिए भी है बेहतर ऑप्शन

दलिये से मिल सकती है फ्लालेस स्किन,साभार-कैनवा

दलिये से मिल सकती है फ्लालेस स्किन,साभार-कैनवा

दलिया या ओट मील दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से पौष्टिक आहार हैं. इनका सेवन ना केवल वजन कम करने में सहायक है बल्कि यह स्किन को भी बहुत से लाभ दे सकते हैं.

Oatsmeal Benefits For Skin– इम्यून सिस्टम मजबूत करने, कैंसर जैसी बीमारी का रिस्क कम करने और कब्ज की समस्या खत्म करने, जैसे बहुत से फायदे हैं जो दलिया के सेवन से मिल सकते हैं. दरअसल इसमें कैलोरीज़ की मात्रा कम और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. दलिया खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है इस वजह से यह वजन कम करने में भी सहायक है. लेकिन दलिया केवल वजन कम करने में ही सहायक नहीं, बल्कि त्वचा को फ्लॉलेस बनाने में भी सहायक है. मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक दलिया का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें बीटा ग्लूकन (जो पानी अवशोषित कर सकता है),फिनोल जो एक प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट है और सैपोनिन जो स्किन को साफ रखने में सहायक है, तत्व होते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

त्वचा के लिए इस तरह है लाभदायक

वॉटर रिटेंशन को कम करता है

सुबह-सुबह ओट्स  या दलिया का सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन कम होता है. इससे चेहरे के ऊपर, आंखो के नीचे सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए ही उसको अच्छा ब्रेक फास्ट ऑप्शन माना जाता है.

त्वचा की सफाई
दलिया में मौजूद सपोनिन क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं. इस प्रकार दलिया का सेवन करने से स्किन गंदगी से दूर रहती है और साफ भी रहती है. स्किन पर दाग धब्बों से भी निजात पाई जा सकती है.

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट
अगर  दलिया को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके फेस पैक बना कर लगाया जाता है तो यह स्किन से अतिरिक्त मात्रा में तेल को सोख लेता है. इसलिए ऑयली स्किन वाले लोग इस मास्क का प्रयोग जरूर करें और चेहरे से ज्यादा ऑयल को हटाएं.
ये भी पढ़ें: आपने भी करवाया है हेयर एक्सटेंशन तो ऐसे करें इसकी देखभाल

रुखी त्वचा की समस्या से निजात

दो चम्मच दलिया, एक अंडा, नींबू और शहद को मिक्स  करके एक पेस्ट बना लें. इसे स्किन पर अप्लाई करने से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि यह पैक स्किन को हाइड्रेटिंग  गुण प्रदान करता है. मानसून सीजन के दौरान यह फेस पैक काफी काम आता है क्योंकि इस समय बहुत से लोगों की ड्राई  स्किन की समस्या  देखने को मिलती है.

Tags: Fashion, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर