इन 5 कारणों की वजह से रोज़ खाना चाहिए ओट्स

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 12:42 PM IST
इन 5 कारणों की वजह से रोज़ खाना चाहिए ओट्स
लगभग 8 टेबलस्पून दलिया खाने से आपको शरीर की आवश्यक दैनिक प्रोटीन की अनुशंसित मात्रा का 15 प्रतिशत मिल सकता है

लगभग 8 टेबलस्पून दलिया खाने से आपको शरीर की आवश्यक दैनिक प्रोटीन की अनुशंसित मात्रा का 15 प्रतिशत मिल सकता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 12:42 PM IST
  • Share this:
एक बार को डिनर स्किप कर लीजिए पर ब्रेकफास्ट तो भूलकर भी स्किप करने की चीज़ नहीं है. ये बातें हमें अक्सर डायटीशियन, डॉक्टर या अपने मां-बाप से सुनने को मिलती है. पर हमें सुबह ऑफिस निकलने की इतनी जल्दी होती है कि एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मिलना संभव नहीं हो पाता, इसलिए डॉक्टर और न्यूट्रिश्निस्ट ने यह सलाह दी है कि ब्रेकफास्ट के लिए केवल 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाने वाला ओट्स एक बेहतर चुनाव हो सकता है.

ओट्स एक बेहतर चुनाव इसलिए भी है क्योंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है. ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने के कई फायदे हैं-

बेहतर स्किन

ओट्स यानी दलिया स्वस्थ्य त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह फाइबर और विटामिन से युक्त होता है. यह इंफ्लामेट्री स्थितियां, जैसे एक्जिमा, जलन आदि में काफी असरदार होता है. ओटमील में जिंक की मात्रा भी होती है. जिंक से स्किन को डिटॉक्सिफाई और दोबारा जीवंत करने में मदद मिलती है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ओट्स में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो दिल की बीमारी से जुड़े खतरों को दूर करता है. इनमें से एक Avenanthramides है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. ओट्स में बीटा-ग्लूकन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है, और यह विटामिन सी की उपस्थिति के कारण अधिक प्रभावी हो जाता है.

प्रोटीन का अच्छा सोर्स
Loading...

द लाइफहैकर के अनुसार, लगभग 8 टेबलस्पून दलिया खाने से आपको शरीर की आवश्यक दैनिक प्रोटीन की अनुशंसित मात्रा का 15 प्रतिशत मिल सकता है. विटामिन ई से समृद्ध होने के अलावा, ओट्स ग्लूटामाइन से भरा होता है जो आपके मांसपेशी फाइबर को तेजी से पुनर्जीवित करने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल को घटाता है

दलिया में लिनोलिक एसिड और घुलनशील फाइबर होते हैं, पोषक तत्व जो धमनियों की दीवारों से फैट को साफ करने में मदद करते हैं. ये रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करते हैं.

वज़न घटाने में कारगर

ओट्स आपके वजन को कम करने में सहायक होता है. यह कैलोरी को कम करता है, और सामान्य ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में हमारी मदद करता है. क्योंकि वे हमें अधिक खाने से रोकते हैं, वे फैटयुक्त खाद्य पदार्थों को काटने में हमारी मदद करते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 12:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...