Recipe: मंगलवार को हनुमान जी को लगाएं घर पर बने मोतीचूर के लड्डुओं का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

Recipe: मंगलवार को हनुमान जी को लगाएं घर पर बने मोतीचूर के लड्डुओं का भोग, पूरी होगी हर मनोकामना
कोरोना (Corona) काल में अगर आप बाजार (Market) से मिठाई लाने में हिचकिचा रहे हैं तो इस बार घर पर ही मोतीचूर के लड्डू तैयार करें.

आप मंगलवार को बजरंगबली को घर पर बने मोतीचूर के लड्डुओं (Motochur Ke Laddu) का भोग लगा सकते हैं. हनुमान जी को लड्डुओं का प्रसाद बहुत पसंद है.

  • Share this:
मंगलवार (Tuesday) को हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा करने का विधान है. कहते हैं कि हनुमान जी को लड्डू (Laddu) बहुत पसंद है. ऐसे में आप मंगलवार को बजरंगबली को घर पर बने मोतीचूर के लड्डुओं (Motochoor Ke Laddu) का भोग लगा सकते हैं. हनुमान जी को लड्डुओं का प्रसाद बहुत पसंद है. कोरोना (Corona) काल में अगर आप बाजार (Market) से मिठाई लाने में हिचकिचा रहे हैं तो इस बार घर पर ही मोतीचूर के लड्डू तैयार करें. इसे घर पर बनाना बहुत आसान है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

मोतीचूर के लड्डू बनाने की सामग्री
2 कप बेसन
1 टीस्पून हरी इलायची
आधा टीस्पून खाने योग्य फूड कलर
आधा लीटर दूध


3 कप घी
1 चुटकी बेकिंग सोडा

मेन डिश
3 कप चीनी
एक चौथाई कप दूध
4 कप पानी
3 कप घी

मोतीचूर के लड्डू बनाने की वि​धि
सबसे पहले चीनी की चाशनी बनाएं. इसके लिए एक बड़े पैन को मध्यम आंच पर रखकर पानी गर्म करें. इसमें चीनी मिलाएं और तब तक चलाएं जब तक यह पूरी तरह से पिघल न जाए. इसे अच्छी तरह से उबलने दें. फिर दूध मिलाएं और 3 से 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. उबलते समय अगर झाग आए तो उसे हटा दें. इसे तब तक पकाएं जब तक एक समान गाढ़ापन न आ जाए. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालें और धीरे-धीरे चलाकर अलग रख दें. अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को तब तक मिक्स करें जब तक कि यह मुलायम न हो जाए.

इसमें बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. अब एक गहरे फ्रांइग पैन में घी गर्म कर लें. अब करछी की मदद से तेल के ठीक ऊपर एक छेद बनाकर उसमें थोड़ा बैटर डालें. इसे गर्म तेल में डालकर तब तक पकाएं जब तक वह गोल्डन और सॉफ्ट न हो जाए. अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए इसे टीशू पर रखें. इसे चीनी की चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इससे छोटे और मिडियम साइज के लड्डू बनाएं. तैयार हैं आपके मोतीचूर के लड्डू.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading