लाइव टीवी

Health Tips: सर्दियों में तेल मालिश के इन फायदों को जानते हैं आप, जानें क्या है शिरोधारा

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 10:51 AM IST
Health Tips: सर्दियों में तेल मालिश के इन फायदों को जानते हैं आप, जानें क्या है शिरोधारा
तेल मालिश के फायदे

आइए जानते हैं कि तेल मालिश किस तरह से आपके लिए उपयोगी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 10:51 AM IST
  • Share this:
कई लोग सर में मालिश करना पसंद करते हैं. तेल से सिर की मालिश को आयुर्वेद में शिरोधारा कहा जाता है. नैचुरापैथी में भी तेल मालिश के कई फायदे बताए गए हैं. माना जाता है कि कई बीमारियों में मालिश करना काफी फायदेमंद साबित होता है. इसे करने से शरीर में ऊर्जा भी पैदा होती है. यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में लोग केवल सिर की ही नहीं बल्कि शरीर की मालिश करवाना भी पसंद करते हैं. आइए जानते हैं कि तेल मालिश किस तरह से आपके लिए उपयोगी है...

तेल मालिश के फायदे:

  1. सर्दियों में धूप निकलने के बाद मालिश करना काफी फायदेमंद होता है. इस मौसम में मालिश के लिए शुद्ध सरसों के तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल करें. इसमें ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं. आयुर्वेद में तेल मालिश को वात, पित्त और कफ से मुक्ति दिलाने वाला बताया गया है.

    इसे भी पढ़ेंः Golden Milk: जानिए आखिर क्या है गोल्डन मिल्क, क्यों दुनिया में बढ़ी मांग


2. शरीर की मालिश करने से खून का बहाव तेज होता है जोकि काफी फायदेमंद है. इससे स्किन को पोर्स खुलते हैं. तेल से चेहरे की मालिश करने से त्वचा में चमक आती है. लेकिन अगर आपको मालिश के ये फायदे चाहिए तो आपको सही तरीके से मालिश करने की तकनीक पता होनी जरूरी है.
Loading...

इसे भी पढ़ेंः इन 5 फलों को खाने से लंबी उम्र तक त्वचा रहेगी यंग, दिखेंगे जवान

3. मालिश करने से थकान जाती रहती है. इससे काफी ऊर्जा महसूस होती है. आप सप्ताह में एक से दो बार मालिश करा सकते हैं. आप शिरोधारा भी ले सकते हैं. आर्ट ऑफ़ लिविंग वेबसाइट के मुताबिक़, शिरोधारा में सिर और माथे पर औषधीय गुणों से युक्त तेल की धारा माथे और सिर पर डाली जाती है. इससे काफी सुकून महसूस होता है और त्वचा भी काफी ग्लो करती है. शिरोधारा से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (सेंट्रल नर्वस सिस्टम) भी अच्छी तरह काम करता है. यह हजारों सालों से अपनाई जा रही एक प्राचीन पद्धति है जोकि काफी फायदेमंद है. आंखों के रोग, सायनासाइटिस और याददाश्त सुधारने में ये काफी कारगर है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 10:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...