अपना शहर चुनें

States

Bhindi Face Pack: 40 की उम्र में भी स्किन दिखेंगी जवां, इस तरह लगाएं भिंडी का फेस पैक

भिंडी का होम मेड फेस पैक बनाकर आप अपने मेच्‍योर स्किन को यंग रख सकती हैं.
भिंडी का होम मेड फेस पैक बनाकर आप अपने मेच्‍योर स्किन को यंग रख सकती हैं.

भिंडी का होम मेड फेस पैक (Face Pack) बनाकर आप अपने मेच्‍योर स्किन को यंग (Young) रख सकती हैं. यही नहीं, इस फेस पैक के प्रयोग से पिंपल्‍स से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:03 AM IST
  • Share this:
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झाइंयों और झुर्रियों का आना आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंडी (Okra) की मदद से आप किन समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं? दरअसल भिंडी में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) स्किन के कोलोजन को बूस्ट करता है और स्किन टिशू को रिपेयर करता है. यही  वजह है कि यह बढ़ती उम्र की स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. भिंडी का होम मेड फेस पैक बनाकर आप अपनी मेच्‍योर स्किन (Mature Skin) को यंग रख सकती हैं. यही नहीं, इस फेस पैक के प्रयोग से पिंपल्‍स से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा यह चेहरे को नमी भी देता है जिससे स्किन में नेचुरल ग्‍लो आ जाता है.

रिंकल फ्री स्किन के लिए कैसे बनाएं भिंडी का फेस पैक

पहले आप कुछ भिंडी लें और उन्‍हें धो लें. अब भिंडी की डंठल हटाकर मिक्‍सर जार में डालें. इसमें आधा चम्‍मच टी ट्री ऑयल, 1 चम्‍मच शहद और 2 चम्‍मच नींबू का रस डालें. इन सभी को ग्राइंड कर एक गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं. अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें. फेस के अलावा इसे गर्दन पर भी जरूर लगाएं. 30 मिनट तक सूखनें दें और सूख जाने पर ठंढे पानी से धो लें.



कील-मुंहासों के लिए ऐसे बनाएं भिंडी का फेस पैक
उम्र के साथ चेहरे पर कील मुंहासे आम बात है. इनकी वजह से स्किन पर दाग धब्‍बे दिखते हैं और चेहरा क्‍लीन नहीं दिखता. ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासों के दाग हो गए हैं तो आप इस पैक की मदद से इन दाग-धब्‍बों से छुटकारा पा सकते हैं.

सबसे पहले भिंडी को धोकर मिक्‍सर जार में ग्राइंड करें. अब इस पेस्‍ट को बाउल में रखकर इसमें आधा चम्‍मच बेकिंग पाउडर, 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच नारियल का तेल डालें. इसे अच्‍छे से मिलाकर पेस्‍ट बना लें. जब यह पेस्ट बन जाए तो मुंहासे और दाग-धब्‍बे वाली जगह पर इसे लगा लें. इस पैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें.

जब यह सूख जाए तो चेहरे को अच्‍छी तरह धो लें. इससे चेहरे पर मुंहासे के दाग  कम होने लगेंगे. यह पैक आप हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं. ऐसा करने पर इसका तेजी से असर होगा. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज