लाइव टीवी
Elec-widget

सावधान! ज्यादा उम्र में बनने जा रही हैं मां तो पहले जान लें इस खतरे के बारे में

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 7:39 AM IST
सावधान! ज्यादा उम्र में बनने जा रही हैं मां तो पहले जान लें इस खतरे के बारे में
ज्यादा उम्र में मां बनने पर बच्चों में दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा हो सकता है

शोधकर्ताओं ने कहा कि मां को गर्भ में पल रहे बच्चे से जोड़ने वाली गर्भनाल बेहद गतिशील होती है. महिलाओं की उम्र बढ़ने से होने वाले जेनेटिक बदलावों के कारण गर्भनाल के कार्य करने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 7:39 AM IST
  • Share this:
ज्यादा उम्र में मां बनना आपके होने वाले बच्चे के लिए दिल की बीमारियों का खतरा पैदा कर सकता है. हाल में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई कि ज्यादा उम्र की महिलाओं से जन्म लेने वाले लड़कों में ह्रदय रोग की संभावना ज्यादा होती है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज द्वारा किए गए शोध में यह बात सामने आई कि उम्रदराज माताओं के गर्भनाल (root canal) में होने वाले बदलाव के कारण उनसे जन्मे लड़कों के स्वास्थ्य को आगे चलकर नुकसान पहुंच सकता है.

35 की उम्र के बाद मां बनने से मुश्किल: शोधकर्ताओं ने पहले यह शोध चूहों पर किया गया और देखा कि 35 की उम्र के ऊपर मां बनने वाली महिलाओं के बेटों के साथ ऐसी समस्या हो सकती है. हालांकि, शोध में पाया गया कि देर से मां बनने वाली महिलाओं के बेटों को तो इसके नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ें लेकिन बेटियों में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला, बल्कि उनमें कुछ फायदा ही देखा गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि माताओं की उम्र ज्यादा होने से गर्भनाल द्वारा बच्चे तक पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने की क्षमता कम हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: टूटा फोन या टूटा हाथ- क्या चुनेंगे आप?

पहली गर्भावस्था की उम्र बढ़ती जा रही है: शोधकर्ता डॉक्टर अमांडा पेरी ने कहा, महिलाओं में पहली गर्भावस्था की औसत आयु दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, इसलिए यह समझना जरूरी है कि ज्यादा उम्र में मां बनने वाली महिलाओं के बच्चों में वयस्क होने पर किस तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि मां को गर्भ में पल रहे बच्चे से जोड़ने वाली गर्भनाल बेहद गतिशील होती है. महिलाओं की उम्र बढ़ने से होने वाले जेनेटिक बदलावों के कारण गर्भनाल के कार्य करने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस करना होगा ये एक काम

(एजेंसी-भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...