Home /News /lifestyle /

डैंड्रफ से हैं परेशान तो ऑलिव ऑयल का इस तरह करें प्रयोग, पहले इस्‍तेमाल से ही दिखेगा असर

डैंड्रफ से हैं परेशान तो ऑलिव ऑयल का इस तरह करें प्रयोग, पहले इस्‍तेमाल से ही दिखेगा असर

ऑलिव ऑयल में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं.

ऑलिव ऑयल में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं.

Olive Oil For Dandruff : ऑलिव ऑयल बालों में नमी लाता है और डैंड्रफ (Dandruff) को दूर रखने का काम करता है. ऑलिव ऑयल (Olive Oil) बालों को अंदर से मजबूत बनाता है जिससे बालों (Hair) का झड़ना और टूटना दोनों ही बंद हो जाते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस तरह हम ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें जिससे इसका असर बालों पर जल्‍द से जल्‍द दिखे. दरअसल डैंड्रफ मालासेजिया फुरफुर नामक फंगस होता है जिसकी वजह से स्कैल्प में खुजली और जलन होती है. खुजली और जलन से राहत पाने के लिए आप ऑलिव आयल का कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Olive Oil For Dandruff : विंटर (Winter) में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्‍या काफी कॉमन है. लेकिन अगर अधिक दिनों तक ये बालों में रह जाए तो बालों की कई समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. डैंड्रफ की वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, स्कैल्प में खुजली और जलन भी होने लगती है. डैंड़फ के कारण बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में आपके लिए ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ऑलिव ऑयल बालों में नमी लाता है और डैंड्रफ को दूर रखने का काम करता है. ऑलिव ऑयल बालों को अंदर से मजबूत बनाता है जिससे बालों का झड़ना और टूटना दोनों ही बंद हो जाता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस तरह हम ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें कि इसका असर बालों पर जल्‍द से जल्‍द दिखे. तो आइए जानते हैं कि डैंड्रफ होने पर बालों (Hair) की समस्‍याओं को ऑलिव ऑयल (Olive Oil) की मदद से कैसे ठीक किया जा सकता है.

इस तरह ऑलिव ऑयल से करें डैंड्रफ की समस्‍या को दूर

1.ड्राइनेस करे दूर

अगर आपके बाल अधिक ड्राई हो गए हैं और स्कैल्प की त्वचा रूखी हो गई है तो ये डैंड्रफ होने की वजह बन सकती है. रूखेपन के कारण स्कैल्प में काफी खुजली और जलन होती है. इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ड्रायनेस को दूर करने के लिए आप आप दो चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच बादाम का तेल लें और इसे मिलाकर 10-15 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें. इसे 30 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें.

ये भी पढ़ें: Best Oils For Hair: सर्दियों में हेयर केयर के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, जानें फायदे

2.खुजली और जलन से दे राहत

दरअसल डैंड्रफ मालासेजिया फुरफुर नामक फंगस होता है जिसकी वजह से स्कैल्प में खुजली और जलन होती है. खुजली और जलन से राहत पाने के लिए आप ऑलिव आयल और नींबू का इस्तेमाल करें. एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों के स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं. इसे अच्छे से मसाज करने के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें और किसी अच्छे शैम्पू से इसे धो लें.

3.दूर करे डैंड्रफ

ऑलिव ऑयल में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं. डैंड्रफ दूर करने के लिए आप ऑलिव ऑयल के साथ सिरका और एक बड़ा चम्मच पानी एक बाउल में मिलाएं और पांच मिनट के लिए अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं. तकरीबन 30 मिनट अच्छे शैम्पू से बाल धो लें.

इसे भी पढ़ें : ट्रेंडी हेयर स्‍टाइल चाहिए तो ट्राई करें मल्टी डाइमेंशनल हेयर कलरसेलेब्रिटी जैसा आएगा लुक

4.बालों का झड़ना रोके

डैंड्रफ की वजह से अगर बाल झड़ रहे हैं तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऑलिव ऑयल के साथ अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक बाउल में एक अंडे का सफेद भाग और दो चम्मच जैतून का तेल अच्छे से मिला लें और इस मिश्रण को अच्छे से स्कैल्प पर लगा लें. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर