लाइव टीवी

प्रोस्टेट कैंसर के लिए जिम्मेदार नहीं है ओमेगा-3: स्टडी

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 12:38 PM IST
प्रोस्टेट कैंसर के लिए जिम्मेदार नहीं है ओमेगा-3: स्टडी
ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ाए बिना हार्ट की रक्षा करता है.

पिछले काफी समय से ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स की सेफ्टी को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे. इनमें सबसे अहम सवाल यह था कि क्या ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ता है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 12:38 PM IST
  • Share this:
इंटरमाउंटेन हेल्थकेयर हार्ट इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं ने हाल ही अपनी एक नई रिसर्च में इस बात का पता लगाया है कि ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ाए बिना हार्ट की रक्षा करता है. आपको बता दें कि पिछले काफी समय से ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स की सेफ्टी और इनके असर को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे. इनमें सबसे अहम सवाल यह था कि क्या ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है? क्या किसी भी व्यक्ति को ओमेगा-3 के सप्लिमेंट्स लगातार लेते रहना चाहिए? क्या ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ता है?

इसे भी पढ़ेंः कैंसर रोगियों को स्ट्रोक से मौत का खतरा, रिसर्च में खुलासा

ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स पर रिसर्च
इन्हीं सब सवालों को ध्यान में रखते हुए इंटरमाउंटेन हेल्थकेयर हार्ट इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं ने दुनियाभर में पॉप्यूलर ओमेगा-3 सप्लिमेंट्स को लेकर एक रिसर्च की. शोधकर्ताओं ने इस बात को जांचने का प्रयास किया कि इन सप्लिमेंट्स को लेने से मानव शरीर पर क्या पॉजीटिव और क्या नेगेटिव इफेक्ट्स होते हैं. इससे पहले कई स्टडीज में यह बात सामने आई थी कि प्रोस्टेट कैंसर और ओमेगा-3 प्लाजमा के हाई लेवल के बीच कोई लिंकअप होने की संभावना है. वहीं हाल ही ओमेगा-3 को लेकर दो नई रिसर्च की गईं.

इसे भी पढ़ेंः बेंगलुरु के मेडिकल इंजीनियर ने बनाया Cancer Device, यूएस ने दिया सक्सेसफुल का टैग

87 मरीजों को स्टडी का हिस्सा बनाया गया
ओमेगा-3 दरअसल एक तरह का फैट है, जो अच्छी सेहत के लिए एक सीमित मात्रा में शरीर में होना जरूरी है. यह फैटी एसिड खाने से ही प्राप्त होता है. अपनी रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने ऐसे 87 मरीजों को अपनी स्टडी का हिस्सा बनाया जो प्रोस्टेट कैंसर की परेशानी से जूझ रहे थे. इन पर की गई स्टडी के दौरान इनकी बॉडी में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के लेवल्स को भी चेक किया गया. फिर इस डेटा को 149 लोगों के डेटा से मिलाया गया. इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि हायर ओमेगा-3 लेवल का प्रोस्टेट कैंसर के होने से कोई लिंक नहीं है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर