Home /News /lifestyle /

Omicron-Covid19: WHO ने सेहतमंद बने रहने के लिए बताई ये हेल्दी डाइट

Omicron-Covid19: WHO ने सेहतमंद बने रहने के लिए बताई ये हेल्दी डाइट

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी ज़रूरी है.

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी ज़रूरी है.

Omicron-Covid19: कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. कोरोना के नए-नए वैरिएंट लगातार सामने आ रहे हैं. हाल ही में मिले ओमिक्रॉन (Omicron) ने तेजी से पैर पसार लिए हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम खुद को सेहतमंद रखें. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी WHO ने भी स्वस्थ्य बने रहने के लिए हेल्दी डाइट को लेकर सुझाव दिए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Omicron-Covid19: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. बीते दो सालों में कोरोना संक्रमण ने लाखों लोगों की जान ले ली है. कोविड 19 (Covid 19) के नए-नए वैरिएंट लगातार सामने आ रहे हैं और हाल ही में पूरी दुनिया ओमिक्रॉन (Omicron) से जूझ रही है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहे. इसके लिए एक्सरसाइज़ करने के साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी महत्वपूर्ण है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेश (WHO) ने भी लोगों को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी है. इससे बहुत हद तक कोरोना से लड़ने में मदद मिल सकेगी. बेहतर डाइट मोटापा, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारियों सहित अन्य बीमारियों के लिए भी फायदेमंद रहती है.

    इस तरह लें हेल्दी डाइट

    1. वैराइटी फूड – कोरोना से लड़ने के लिए इम्यूनिटी मजबूत करना बेहद जरूरी है. ऐसे में हमारे भोजना में भई विविधता आवश्यक है. WHO के अनुसार हमारे खाने में अलग-अलग वैराइटीज के फूड होना जरूरी है. साथ ही खाने में हरी सब्जियों और फल भी होना चाहिए.

    2. नमक – आप अगर ज्यादा मात्रा में नमक खाते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. WHO के अनुसार रोजाना 5 ग्राम (लगभग 1 चम्मच) से ज्यादा नमक का सेवन ना करें.

    इसे भी पढ़ें: अगर चाहते हैं कि न हों वायरस संक्रमित, तो मॉल जानें पर इन बातों का रखें ख्याल

    3. फैट एंड ऑयल – सेहतमंद बने रहने के लिए घी और मक्खन का इस्तेमाल करने के बजाय ऑलिव, सोया, सनफ्लॉवर या कॉर्न ऑयल का प्रयोग करें. इसके अलावा लोवर फैट वाले मीट का खाने में इस्तेमाल करें.

    4. शुगर – कोरोना के संकट के बीच WHO ने रूटीन डाइट में चीनी की मात्रा भी नियंत्रित रखने की सलाह दी है. रोजाना हम कई चीजों जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट, स्वीट स्नैक्स के जरिये काफी मात्रा में शुगर ले लेते हैं. ऐसे में ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

    5. हाइड्रेट रहें – हमारे शऱीर में हमेशा पानी की पर्याप्त मात्रा रहना ज़रूरी होता है. पानी की कमी होने पर इसका सीधा प्रभाव इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है. सादा पानी पीना सबसे अच्छा रहता है.

    इसे भी पढ़ें: क्या सच में चूहों से आया ओमिक्रॉन, जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

    6. अल्कोहल – आप अगर अल्कोहल का सेवन करते हैं तो उससे तत्काल तौबा कर लीजिए. यह हेल्दी डाइट का हिस्सा नहीं है. अल्कोहल का सेवन कोविड 19 के खतरे को कम नहीं करता है बल्कि ये खतरनाक हो सकता है.

    7. बच्चों के लिए – बच्चों के खान-पान को लेकर WHO ने सलाह दी है कि 6 महीने तक के बच्चों के लिए मां का दूध ही सर्वोत्तम है. ब्रेस्टफी़डिंग 2 साल तक के बच्चों को कराई जा सकती है. यह कोरोना से बचाव में मददगार साबित हो सकती है.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर