RECIPE: गुरु पूर्णिमा पर बनाएं ये ख़ास खीर

RECIPE: गुरु पूर्णिमा पर बनाएं ये ख़ास खीर
गुड़ की खीर

गुड़ की खीर (Juggery Kheer Recipe) : गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2020) पर इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप आसानी से गुड़ की खीर (Juggery Kheer Recipe) बना सकते हैं....

  • Share this:
गुड़ की खीर (Juggery Kheer Recipe) : आज गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2020) है. इसे व्यास पूर्णिमा (Vyas Purnima 2020) भी कहते हैं. कई लोग आज अपने घर में हवन या पूजा करेंगे और कुछ पूजा में खीर अर्पित करेंगे. गुरु पूर्णिमा पर आज हम आपके लिए लाए हैं स्पेशल गुड़ की खीर (Juggery Kheer Recipe) बनाने का तरीका. इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप आसानी से गुड़ की खीर (Juggery Kheer Recipe) बना सकते हैं....

फुल क्रीम मिल्क - 1 लीटर
बादाम - 8-10
काजू - 8-10
चावल - 80 ग्राम
किशमिश - 2 टेबल स्पून


इलायची - 5-6
गुड़ - 150 ग्राम (तोड़ा हुआ)

गुड़ की खीर बनाने की रेसिपी:
1.इसके लिए सबसे पहले मद्धम आंच पर एक भगोने में दूध उबलने के लिए चढ़ा दें. इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को कतर लें और किशमिश को पानी में भिगोकर साफ कर लें और इलायची को कूटकर पाउडर बना लें.

2.अब चावल को पानी से अच्छे से धोकर इसे करीब 1 से 2 घंटे के लिए पानी में ही भिगोकर रख दें. बाद में चावल से एक्स्ट्रा पानी निकालकर फेंक दें.

3.जब दूध उबलने लगे तो इसमें ये चावल डालकर चलाते रहें. दूसरा उबाल आने पर आंच मद्धम कर दें. हर दो मिनट बाद खीर को चलाते रहें ताकि यह सतह पर लगे नहीं.

4.एक दूसरे बाउल में गुड़ और ½ कप डालकर आंच पर चढ़ा दीजिए. जब पानी में गुड़ पूरी तरह से मिल जाए और गुठली बाकी न रहे तब आंच बंद कर दीजिए.

5.जब लगे कि खीर के चावल सॉफ्ट हो चुके हैं तब इसमें ड्राई फ्रूट्स, किशमिश डालकर इसे एकबार और चलाएं ताकि ये अच्छे से खीर में मिल जाए. इसके बाद इसमें ऊपर से इलायची पाउडर बुरक दें. लीजिए तैयार हो गई आपकी लजीज गुड़ की खीर. इसे एक बाउल में निकालकर आप खुद खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं.

6.इसके लिए सबसे पहले मद्धम आंच पर एक भगोने में दूध उबलने के लिए चढ़ा दें. इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को कतर लें और किशमिश को पानी में भिगोकर साफ कर लें और इलायची को कूटकर पाउडर बना लें.

7.अब चावल को पानी से अच्छे से धोकर इसे करीब 1 से 2 घंटे के लिए पानी में ही भिगोकर रख दें. बाद में चावल से एक्स्ट्रा पानी निकालकर फेंक दें.

8.जब दूध उबलने लगे तो इसमें ये चावल डालकर चलाते रहें. दूसरा उबाल आने पर आंच मद्धम कर दें. हर दो मिनट बाद खीर को चलाते रहें ताकि यह सतह पर लगे नहीं.

9.एक दूसरे बाउल में गुड़ और ½ कप डालकर आंच पर चढ़ा दीजिए. जब पानी में गुड़ पूरी तरह से मिल जाए और गुठली बाकी न रहे तब आंच बंद कर दीजिए.

10.जब लगे कि खीर के चावल सॉफ्ट हो चुके हैं तब इसमें ड्राई फ्रूट्स, किशमिश डालकर इसे एकबार और चलाएं ताकि ये अच्छे से खीर में मिल जाए. इसके बाद इसमें ऊपर से इलायची पाउडर बुरक दें. लीजिए तैयार हो गई आपकी लजीज गुड़ की खीर.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading