लाइव टीवी

रेसिपी: होली में बनाएं दही गुझिया, बढ़ जाएगा जायका

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 9:24 AM IST
रेसिपी: होली में बनाएं दही गुझिया, बढ़ जाएगा जायका
दही गुजिया बनाने का तरीका जानें

दही गुझिया रेसिपी (Dahi Gujiya Recipe): क्यों न इस बार आप होली पर दही गुझिया बनाकर देखते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है दही गुझिया...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 9:24 AM IST
  • Share this:
दही गुझिया रेसिपी (Dahi Gujiya Recipe): होली का त्यौहार बिना गुझिया के अधूरा है. लेकिन त्योहारों पर ज़्यादातर लोगों के घरों में मीठा बनता है जिससे कई बार मेहमान गुझिया की तरफ आंख उठाकर भी देखना पसंद नहीं करते हैं. उसकी जगह लोग नमकीन लेना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप चाहते हैं कि आपकी इस बार की होली सबसे अलग हो और आपकी गुझिया भी. तो क्यों न इस बार आप होली पर दही गुझिया बनाकर देखते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है दही गुझिया...

दही गुझिया बनाने के लिए सामग्री:
उरद की दाल - 200 ग्राम (एक कप)
किशमिश - 25



चिरौंजी - एक टेबल स्पून
काजू - 15 (छोटे कतरे हुए)
रिफाइंड आयल/देसी घी - गुझिया तलने के लिये
दही - 1 किलोग्राम
हरी चटनी - 1 छोटी कटोरी
मीठी चटनी - 1 छोटी कटोरी
लाल मिर्च - 1 छोटी चम्मच
भुना हुआ जीरा - 2 छोटी चम्मच
चाट मसाला - 2 छोटी चम्मच
नमक स्वादानुसार

दही गुझिया बनाने का तरीका:

दही गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को अच्छे से साफ कर धो लें और रातभर के लिए दाल को पानी में भिगो लें. सुबह दाल में से एक्स्ट्रा पानी निकाल दें और दाल को मिक्सी में बारीक पीस लें. याद रहे कि पिसी हुई दाल गाढ़ी हो.
अब इस दाल को एक गहरे बर्तन में निकालकर हाथ से मथ लें. अब आप इस दाल से दही गुझिया तैयार कर सकते हैं. इसके काजू, किशमिश और कटी हुई गरी मिला लें.




एक कढ़ाई में रिफाइंड आयल डालकर गर्म करें.

पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकालिये और हाथ से मथिये. गुझिया बनाने के लिये दाल तैयार हो गयी है.

अब हाथ में पेडे के आकार की दाल लेकर इसकी गोली बनाकर थोड़ा चपटा कर लोई की तरह कर लें. अब इसके बीच में कटे हुए मेवे रख कर दोनों तरह से बंद कर लें. अब इसे कढ़ाई में छान लें. इसे कढ़ाई में दोनों तरफ हल्का ब्राउन होने तक सेंक लें. बाकी की गुझिया भी इसी तरह सिकेंगी.

दही को फेंटकर इसे एक कपड़े से छान लें. ऐसा करने से दही एकदम गाढ़ी और बिना पानी वाली हो जाएगी. अब इसे दही में नमक और हल्का भुना जीरा पाउडर मिला लें.

अब तल चुकी गुझिया को दही में 2 मिनट डालकर निकालकर सर्विंग बौल में रख लें. इसके बाद ऊपर से अनारदाना, कटे मेवे, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डाल कर सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 9:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर