Recipe: मथुरा के पेड़े खाकर भूल जाएंगे मिठाई और सोनपापड़ी

Recipe: मथुरा के पेड़े खाकर भूल जाएंगे मिठाई और सोनपापड़ी
मथुरा के पेड़े रेसिपी

सावन शिवरात्रि २०२० (Sawan Shivratri 2020): क्यों न कि सावन शिवरात्रि व्रत (Sawan Shivratri Vrat) में आप मथुरा का स्पेशल पेड़ा बनाएं. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मथुरा के पेड़े बनाने की रेसिपी. बस इन आसान कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो करें और बनाएं मथुरा के पेड़े...

  • Share this:
सावन शिवरात्रि २०२० (Sawan Shivratri 2020): आज सावन शिवरात्रि है और कई भक्तों ने भगवान शिव की कृपा पाने के लिए व्रत रखा है. व्रत में लोग कई तरीके के फलाहारी पकवान बनाते हैं. ऐसे में क्यों न कि सावन शिवरात्रि व्रत में आप मथुरा का स्पेशल पेड़ा बनाएं. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मथुरा के पेड़े बनाने की रेसिपी. बस इन आसान कुकिंग टिप्स को फॉलो करें और बनाएं मथुरा के पेड़े...

इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें 

 मथुरा का पेड़ा बनाने के लिए सामग्री:
खोया या मावा - 250 ग्राम
चीनी पीसी हुई - 200 ग्राम


घी - 2 या 3 टेबल स्पून
छोटी इलायची - 4 - 5 (कुटी हुई)

मथुरा पेड़ा बनाने की विधि (Mathura Pedha Recipe):

मथुरा के पेड़े सबसे पहले खोये को एक चम्मच की सहायता से मसल लीजिए. अब एक कढ़ाई को गर्म करके इसमें खोया डालिए और इसे सिम आंच पर रखकर लगातार तब तक चलाते रहिये जबतक कि यह हल्का भूरा ना हो जाए. जब यह गोल्डन ब्राउन होने लगे तो इसमें 2 चम्मच घी डालकर गोल्डन भूरा होने तक भूनते रहिए.

अगर खोया सूख रहा है तो इसमें 2 बड़े चम्मच मलाई वाला दूध डालकर इसे तबतक चलाइये जब तक दूध सूख न जाए. अब आंच बंद कर दीजिये लेकिन खोये को लगातार थोड़ी देर तक चलाते रहिये क्योंकि कढ़ाई गरम है और खोया चिपक सकता है. अब इसमें आधा चीनी का बूरा मिलाकर लपेटें और अच्छे से मिला लें. अब आप इस मिश्रण से पेडे बना सकती हैं.

पेड़ा बनाने के लिए इस मिक्सचर को थोड़ा सा हाथ में लेकर गोल आकार दें, अब इसे हथेली में लेकर हल्का सा दबाएं ताकि ये पेड़े जैसा आकार ले ले. अब इस पेड़े को इलायची पाउडर और बुरे लगी प्लेट पर रखते जाएं.

लीजिए, तैयार हैं आपके मथुरा के स्पेशल पेड़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज