लाइव टीवी

Valentine Day: वैलेंटाइन पर Singles न हों परेशान, खुद से करें प्यार, जिंदगी होगी गुलजार

Bhagya Shri Singh | News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 3:08 PM IST
Valentine Day: वैलेंटाइन पर Singles न हों परेशान, खुद से करें प्यार, जिंदगी होगी गुलजार
प्यार सिर्फ किसी को अपनाता नहीं है. बल्कि जीने का एक नया नजरिया देता है.

क्या आप भी इस वैलेंटाइन वीक पर सिंगल होने की वजह से कशमकश में हैं? अगर हां, तो क्यों न आप इस बार ये वैलेंटाइन खुद के लिए ख़ास बनाने की...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 3:08 PM IST
  • Share this:
वैलेंटाइन डे (Valentine Day): वैलेंटाइन वीक का आज छठा दिन यानी कि किस डे है. इसके बाद 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन डे है जिसका इंतज़ार हर उस इंसान को होता है जो किसी ना किसी से प्यार करता है और अपनी मोहब्बत का इजहार करना चाहता है. प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन डे किसी त्यौहार से कम नहीं होता है. किस डे या वैलेंटाइन डे के लिए कई लोगों ने अपने पार्टनर के साथ डिनर डेट प्लान कर रखी होगी और कुछ ने बेहद प्यारे सरप्राइज भी. लेकिन प्यार के इस मौसम में सिंगल लोगों को कई बार एक साथी की कमी महसूस होती है. ऐसे में कई बार मन में बेहद अजीब सा महसूस होता है. इस समय निदा फाजली की ये गजल शायद आप पर फिट बैठ रही हो...

हर किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता, कभी जमीन तो कभी आसमान नहीं मिलता...

उन्होंने ये गजल उन लोगों के लिए लिखी होगी जो जिंदगी में किसी कमी को लेकर परेशान होंगे. कई लोगों को यह शिकायत होगी कि अगर उनके पास ये चीज होती तो जिंदगी ज्यादा खूबसूरत होती. लेकिन यह बात भी उतनी ही सच है कि जब आप खुद खुश रहेंगे तभी आप अपने आसपास के माहौल को भी गुलजार कर सकेंगे. क्या आप भी इस वैलेंटाइन डे पर सिंगल होने की वजह से कशमकश में हैं? अगर हां, तो क्यों न आप इस बार ये वैलेंटाइन खुद के लिए ख़ास बनाने की कोशिश करें क्योंकि हर बार सपनों का राजकुमार या शहजादी आए ये जरूरी तो नहीं है. ऐसे में कई बार खुद को खुश रखने और खुद का ख्याल रखने की जिम्मेदारी खुद ही लेनी चाहिए. आइए जानते हैं इस वैलेंटाइन डे को आप खुद के लिए किस तरह ख़ास बना सकते हैं...

1. करें मसाज:

रोजमर्रा की थकान की वजह से कई बार हम खुद को वक्त नहीं दे पाते हैं और हर समय जैसे परेशानी से छाई रहती है. इस थकान का सीधा असर केवल बॉडी पर ही नहीं बल्कि मन पर भी पड़ता है. ऐसे में आप चाहें तो वैलेंटाइन डे के दिन ऑफ लेकर घर पर ही बॉडी मसाज करवाएं ताकि खुद को थोड़ा रिलैक्स महसूस कर सकें. जब किसी ट्रेंड ब्यूटीशियन से आप ऐसेंशियल ऑयल से मसाज करवाएंगी तो इसके एहसास से आपका तन ही नहीं बल्कि मन भी खिल उठेगा.

2.बालों की करें देखभाल:
ऑफिस जाने की भागदौड़ में अक्सर ही हम बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में धूप, धूल और मिट्टी की वजह से बालों का हाल बेहाल हो जाता है. वैलेंटाइन के दिन अपने बालों पर हेयर पैक अप्लाई करें या तेल से मसाज करें. इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा. इसके बाद बालों को धो दें. इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें.
वैलेंटाइन वीक में बालों की देखभाल करें
वैलेंटाइन वीक में बालों की देखभाल करें


3. कुछ पॉजिटिव पढ़ें:
कई बार ऑफिस की बातें या कोई नकारात्मक विचार दिमाग पर हावी होता है और वक्त न होने की वजह से हम अपने मन पर काम करना भूल जाते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए कोई सकारात्मक और ज्ञानवर्धक किताब पढ़ें. इससे न केवल आपका ज्ञान बढ़ेगा बल्कि आपका मन भी सकारात्मक रहेगा.

4. खुद को बनाएं प्राथमिकता:
कई बार लोगों को बुरा ना लगे या बात ज्यादा ना बिगड़ जाए इस वजह से हम गलत लगने पर भी चीजों का विरोध नहीं करते हैं और खुद के लिए स्टैंड नहीं लेते है. ऐसा करने से कई बार लोग हमारे ऊपर हावी होने लगते हैं जिसका हमारे व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव पड़ता है.

ऐसे में इस वैलेंटाइन यह तय करें कि आपकी पहली प्राथमिकता आप ही हैं. किसी भी चीज के बारे में सोचने से पहले खुद के बारे में सोचें.

इस वैलेंटाइन यह तय करें कि आपकी पहली प्राथमिकता आप ही हैं.
इस वैलेंटाइन यह तय करें कि आपकी पहली प्राथमिकता आप ही हैं.


5. घर हो महका-महका:
खुशबू एक सकारात्मक एहसास लेकर आती है. तो क्यों ना इस वैलेंटाइन आप अपने घर को इस एहसास से सराबोर कर दें. शाम के वक्त घर में सुगंधित कैंडल और अगरबत्तियां जलाएं और अपना मनपसन्द म्यूजिक लगाकर हलकी डिम लाइट जला लें. आप चाहें तो दिवाली वाली झालर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. गाने की बीट्स पर डांस करें या आराम से लेटकर कमरे में फैले सुकून को महसूस करें.


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 10:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर