बीमारियों से बचना है तो सप्ताह में 1 दिन करिए उपवास, चौंका देंगे ये फायदे

जो लोग लंबे समय से वजन मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए सप्ताह में एक दिन उपवास रखना एक अच्छा ऑप्शन है.

उपवास को वैज्ञानिक नजरिए से देखा जाए तो इसे करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं. सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ होते हैं. इससे पाचन क्रिया, मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है.

  • Share this:
    उपवास या व्रत रखना आस्था की बात कही जाती है. अलग-अलग धर्म के लोग अपनी श्रद्धा और मान्यताओं के अनुसार व्रत रखते हैं. व्रत को धार्मिक लिहाज से देखा जाए तो इसके कई लाभ हैं. वहीं, उपवास को वैज्ञानिक नजरिए से देखा जाए तो इसे करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं. सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ होते हैं. इससे पाचन क्रिया, मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है.

    डिटॉक्सीफिकेशन

    अक्सर घर और ऑफिस में लोग दिनभर तेल, मसालों या स्नैकस को खाते रहते हैं. इस तरह के खाने से बॉडी पर बुरा असर पड़ता है. सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन होता है और ये फैट एनर्जी में तब्दील हो जाता है. उपवास के दिन ज्यादा मात्रा में लिक्विड का सेवन करने से शरीर से विषैले तत्व पदार्थ बाहर निकलते हैं.
    हेल्दी इंटस्टाइन

    जब बात शरीर को स्वस्थ रखने की आती है तो अक्सर दिमाग, आंखों और बालों की बात होती है. हम अक्सर बेहतर स्वास्थ्य में आंतों की भूमिका को भूल जाते हैं. सप्ताह में एक दिन उपवास रखने से आंतों को स्वस्थ रखा जा सकता है. उपवास के दौरान, कोशिकाएं ग्लूकोज के बजाय फैटी एसिड को तोड़ देती हैं रिजनरेटिव बनने में मदद करती है.

    वजन करें मैनेज

    जो लोग लंबे समय से वजन मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए सप्ताह में एक दिन उपवास रखना एक अच्छा ऑप्शन है. उपवास के दौरान शरीर का फैट एनर्जी में बदलने लगता है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्टअप होता है. उपवास के दौरान वक्त रखने वाले लोग ध्यान रखें कि इस दिन संतुलित आहार लें. दिन में एक बार खाने की बजाय, दो से तीन बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में फल या जूस लें. अगर, आप सप्ताह में दो दिन उपवास कर रहे हैं तो इससे खाने पीने की आदत में सुधार आएगा. साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

     

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.