Home /News /lifestyle /

Onion Hacks: सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है प्याज, इन तरीकों से किचन का काम भी बनाता है आसान

Onion Hacks: सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है प्याज, इन तरीकों से किचन का काम भी बनाता है आसान

प्याज का इस्तेमाल किचन के इन कामों में भी किया जा सकता है.

प्याज का इस्तेमाल किचन के इन कामों में भी किया जा सकता है.

Onion Hacks: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज (Onion) का इस्तेमाल हर दूसरे घर में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज सिर्फ खाने के ही काम नहीं आता है बल्कि इसकी मदद से किचन में आने वाली कई समस्याओं को भी चुटकियों में दूर किया जा सकता है. हम किचन का काम आसान बनाने के ऐसे ही कुछ तरीके आपको बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

Onion Hacks: खाने में प्याज (Onion) का इस्तेमाल लगभग सभी जगह किया जाता है. इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि प्याज खाने के ज़ायके को बढ़ा देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का खाने के अलावा भी कई तरह से उपयोग किया जा सकता है. खासतौर पर किचन में आने वाली छोटी-बड़ी परेशानियों को हल करने के लिए. ये बात तो सभी जानते हैं कि सेहत के लिहाज से प्याज काफी फायदा पहुंचाता है लेकिन इसका अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो किचन के काम को आसान बनाने में मदद कर सकता है. आज हम आपको प्याज से जुड़े ऐसे ही कुछ उपयोग बताने जा रहे हैं जिसे ट्राई कर आप किचन का काम काफी आसान बना सकते हैं. किचन के अलावा भी हमारी कई अन्य जरूरतों में प्याज का उपयोग काफी मददगार साबित हो सकता है.

इस तरह करें प्याज (Onion) का यूज़

1. ओवन क्लीनिंग (Oven Cleaning) – खाने को स्वादिष्ट बनाने वाला ओवन और ग्रिल जब गंदा हो जाता है तो उसे साफ करना काफी मुश्किल काम होता है, लेकिन प्याज की मदद से आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं. यहां प्याज की एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ काफी कारगर साबित होती हैं. प्याज का छिलका उतारकर उसके राउंड स्लाइस काट लें और फिर ग्रिल की रॉड्स और ओवन को घिसकर साफ करने में इस्तेमाल करें. यह खाने में लगने वाले बैक्टिरया को भी खत्म कर देता है.

इसे भी पढ़ें: सालभर खाना चाहते हैं हरी मटर तो घर में इन 2 तरीकों से करें स्टोर

2. जलने की बदबू (Wards Off Bad Odour) – सभी घरों में ये आम है कि कभी बनाते वक्त चावल जल जाएं या फिर दूध ज्यादा उबलने से गैस बर्नर पर गिर जाए या कभी दाल ज्यादा पकने की वजह से जल जाए. जब भी कभी ऐसा होता है तो किचन एक अजीब तरह की बदबू से भर जाता है. जिसे दूर होने में काफी वक्त लगता है. ऐसी मुश्किल स्थिति में प्याज का उपयोग काफी कारगर हो सकता है. जब भी कभी ऐसा हो तो प्याज के कुछ स्लाइस को स्टोव के पास रख देना चाहिए. इससे कुछ देर में ही प्याज सारी बदबू सोख लेता है.

3. फल रहते हैं ताजा (Stops Browning Fruits) – कई बार ये देखा जाता है कि कोई भी फल ज्यादा देर तक कटा रखा रहने पर उसमें ऑक्सीडेशन प्रोसेस शुरू हो जाती है और वह भूरा और खराब सा होने लगता है. प्याज में मौजूद नेचुरल मॉइश्चर और सल्फर इस प्रक्रिया को धीमी करने और एवाकाडो, सेब जैसे फलों को ज्यादा वक्त तक अच्छा रखने में मददगार होता है.

4. जंग हटाता है (Removes Rust) – प्याज के रस का उपयोग जंग को हटाने में भी किया जा सकता है. कई बार किचन के किसी बर्तन, चाकू या फिर चम्मचों में नमी की वजह से जंग लगने लगती है. कई बार साबुन से साफ करने पर भी जंग दूर नहीं होती है. ऐसी सूरत में प्याज काफी काम आ सकता है. चाकू पर जंग गलने पर चाकू को प्याज के अंदर घुसाकर कुछ वक्त के लिए छोड़ दें और उसके बाद निकालकर साफ करें तो जंग चली जाती है. इसी तरह प्याज के रस को जंग की जगह पर कुछ वक्त तक घिसने पर भी असर दिखाई देता है.

इसे भी पढ़ें: Immunity बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी का काढ़ा, इन 2 तरीकों से बनाएं

इन परेशानियों में भी काम आता है प्याज

1. सर्दियों के दिनों में कार की विंडशील्ड पर रात में नमी और ओस जमना एक आम समस्या होती है. सुबह जल्दी गाड़ी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इस वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर प्याज की स्लाइस को रात में विंडशील्ड पर घिस (Rub) दिया जाए तो सुबह आप देखेंगे की विंडशील्ड पर फ्रॉस्ट नहीं जमी है.

2. प्याज का उपयोग बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. कई घरेलू नुस्खों में बालों के इलाज के लिए प्याज का उपयोग किया जाता है. प्याज में काफी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.

3. घर में अगर आपने नया-नया पेंट कराया है तो उसकी स्मेल आपको परेशानी में डाल सकती है. इस तरह की परेशानी का सामना करने पर तीन चार प्याज को टुकड़ों में काटकर एक प्लेट में उस रुम में रख दें जहां पेंट हुआ है. कुछ घंटों में ही प्याज पेंट की स्मेल को एब्जॉर्ब कर लेगा.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर