लाइव टीवी

प्याज की बढ़ती कीमतों का कुछ लोगों पर नहीं पड़ रहा असर, जानें इसे खाने के नुकसान

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 1:23 PM IST
प्याज की बढ़ती कीमतों का कुछ लोगों पर नहीं पड़ रहा असर, जानें इसे खाने के नुकसान
प्याज में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की काफी मात्रा होती हैं. इसके अधिक सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

प्याज में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है. इनसे शरीर को काफी फायदा होता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई परेशानियां भी होती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 1:23 PM IST
  • Share this:
प्याज के लगातार बढ़ते दामों ने देश के आम लोगों के खाने का जायका और बजट दोनों ही बिगाड़ दिया है. केंद्र सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी प्याज के दाम कम नहीं हो पा रहे हैं. देश के कई हिस्सों में प्याज 200 रुपए किलो तक बिक रहा है जिसके चलते प्याज आम लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है. दक्षिण भारत के तमिलनाडु में भी प्याज की कीमतें 200 रुपए के करीब पहुंच गई हैं. प्याज आपके खाने के टेस्ट को भी कई गुना बढ़ा देता है लेकिन प्याज के दाम बढ़ने से खाने पर इसका असर पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी के मौसम में इस एक चीज को रोज जरूर खाएं, छू नहीं सकेगी कोई बीमारी

हालांकि कुछ लोगों पर इसकी बढ़ती कीमतों का कोई असर नहीं होगा. ये लोग वही हैं जिन्हें प्याज खाने से किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है. दरअसल प्याज में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होता है. इनसे शरीर को काफी फायदा होता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई परेशानियां भी होती हैं. आइए आपको बताते हैं ज्यादा प्याज खाने से शरीर को क्या नुकसान हो सकता है.

एसिडिटी

प्याज में ग्लूकोज और फ्रक्टोज की काफी मात्रा होती हैं. इसके अधिक सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. सलाद के रूप में खाए गए कच्चे प्याज से खाना पचाने में दिक्कत होती है और इसी कारण पेट में एसिडिटी बनती है. सीने में जलन प्याज में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है. यही कारण है कि ज्यादा प्याज खाने से सीने में जलन होती है.

सीने में जलन
प्याज में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है. यही कारण है कि ज्यादा प्याज खाने से सीने में जलन होती है.सांसों की दुर्गंध
कच्चा प्याज वैसे तो लू से बचने के लिए रामबाण इलाज है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से मुंह से बदबू आने लगती है. इसके बाद किसी से बात करने में आपको शर्मिदंगी का सामना करना पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में रसोई की इन 5 चीजों से सर्दी जुकाम को कहें अलविदा, जान लें इनके नाम

पेट दर्द
प्याज में विटामिन्स और मिनरल्स के अलावा फाइबर की मात्रा भी होती है. वैसे तो फाइबर शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन ज्यादा प्याज खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. अधिक फाइबर के कारण पेट दर्द की समस्या होती है. पेट में इंफेक्शन भी हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 1:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर