लाइव टीवी

केवल पैरेंट्स ही अपने बच्‍चों को सिखा सकते हैं ये 5 बातें, क्या हैं वो?

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 5:03 PM IST
केवल पैरेंट्स ही अपने बच्‍चों को सिखा सकते हैं ये 5 बातें, क्या हैं वो?
अक्‍सर बच्‍चा वह सब सीखता है, जैसा कि उसके आस-पास का माहौल होता है.

किसी भी बच्‍चे की परवरिश में पैरेंट्स की भूमिका अहम होती है. इसीलिए यदि आपका बच्‍चा कुछ अच्‍छा या बुरा काम करता है, तो दोनों ही स्थिति में माता-पिता का ही नाम आता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 5:03 PM IST
  • Share this:
हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्‍चे जिंदगी में बहुत कामयाब बनें. पैरेंट्स कोशिश करते हैं कि उनके बच्‍चे मजबूत बनें ताकि उनकी जिंदगी में कोई भी परेशानी आए तो वह उसका डटकर सामना कर सकें लेकिन अक्‍सर परिवार का प्‍यार-दुलार बच्चों को कमजोर कर देता है. बच्‍चों को प्‍यार देने के साथ जरूरी है कि माता-पिता बच्‍चों को कुछ महत्‍वपूर्ण बातें भी सिखाएं जिससे कि आगे चलकर वह जीवन की हर परीक्षा में सफल हो पाएं. किसी भी बच्‍चे की परवरिश में पैरेंट्स की भूमिका अहम होती है. इसीलिए यदि आपका बच्‍चा कुछ अच्‍छा या बुरा काम करता है, तो दोनों ही स्थिति में माता-पिता का ही नाम आता है. इसलिए जरूरी है कि पैरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी बातें और आदतें सिखाएं. आइए जानते हैं एसी कौन सी बाते हैं जो केवल पैरेंट्स ही बच्‍चों को सिखा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बच्चों की आंखों का ऐसे रखें ख्याल, नहीं चढ़ेगा चश्मा

आत्‍मविश्‍वास

पैरेंट्स की सबसे बड़ी जिम्‍मेदारी होती है कि वह अपने बच्‍चों में अच्‍छे संस्‍कार के साथ-साथ उनमें आत्‍मविश्‍वास भी पैदा करें. बच्‍चों को सिखाया जाए कि नामुमकिन कुछ भी नहीं. बच्चों को खुद पर विश्‍वास रखने की सीख दी जाए. ऐसा करने से भविष्‍य में वह किसी भी परिस्थिति में घबराएंगे नहीं और हर मुश्किल का डटकर सामना करेंगे. जिंदगी के हर मोड़ पर चाहे वह परर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल लाइफ, आत्‍मविश्‍वास होगा तो वह हर मुसीबत से निकल आएंगें और खुद को साबित कर सकेंगे.

सही और गलत में फर्क

पैरेंट्स अपने बच्‍चों को सही गलत में फर्क करना जरूर सिखाएं. ऐसा करने से वह अपनी लाइफ के भी स‍ही गलत फैसलों को आसानी से चुन सकेंगे. बच्‍चों को एक जरूरी बात जरूर सिखाएं कि जो व्‍यक्ति आपको इज्‍जत व सम्‍मान देता हो आप भी उसे इज्‍जत व सम्‍मान दें. जिंदगीं में वो काम करें, जिसमें आपको खुशी मिले क्‍योंकि खुशी से बढ़कर कुछ नहीं है.

स्वार्थी न बनें
Loading...

बच्‍चों को एक महत्‍वपूर्ण बात जरूर सिखाएं कि वह सबकी मदद करें. आप जैसा करते हैं, आपका बच्‍चा भी वही सब सीखता है. इसलिए अगर आप स्‍वार्थी बनते हैं, दूसरों की मदद करने से पीछें हटते हैं, तो आपके बच्‍चे भी वही सब सीखते हैं. इसके अलावा कई माता-पिता अपने बच्‍चों की गलत आदतों पर पर्दा डाल देते हैं, जिससे बच्‍चे और अभद्र व शैतान हो जाते हैं. इसलिए बच्‍चों की गलती पर उसे अनदेखा न करें.

अच्छी आदतें

अक्‍सर बच्‍चा वह सब सीखता है, जैसा कि उसके आस-पास का माहौल होता है. इसलिए जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्‍चे को उचित माहौल में रखें. ऐसा माहौल जहां बच्‍चा अच्‍छी बातें सीखे. जैसे आप भले ही पड़ोसी के साथ मनमुटाव बनाकर रखें, लेकिन बच्‍चों को उनके साथ लड़ाई या अनबन न करने दें. कई बार बच्‍चे अपने माता-पिता को देखकर पड़ोसी से लड़ने लगते हैं और माता-पिता इस बात पर बच्‍चे को ड़ांटने के बजाय उसका सर्पोट करते हैं.यह बात सरासर गलत है, इससे बच्‍चों के मन में नफरत की भावना पैदा होती है. इसका आने वाले समय में आपको भी सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा चोरी नहीं करना, झूठ न बोलना, ये सभी बातें सिखाएं.

इसे भी पढ़ेंः नहीं बढ़ रही आपके बच्चे की लंबाई, अपनाएं ये खास 5 टिप्स

मेहनत

हर माता-पिता अपने बच्‍चे की इच्‍छाओं को पूरा करने की कोशिश करते हैं. बच्‍चे की हर जरूरत को पूरा करते हैं, लेकिन बच्‍चे को हर चीज असानी से मिल जाने पर उसकी अहमियत मालूम नहीं पड़ती. इसलिए पैरेंट्स बच्‍चे की हर जायज-नाजायज इच्‍छा को पूरा न करें, बल्कि उसे मेहनत करना सिखाएं. ऐसा करने से वह मेहनत कर खुद के दम पर चीजों को हासिल करने की कोशिश करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...