Home /News /lifestyle /

स्किन पर दिखने लगे हैं ओपन पोर्स तो इस तरह इनसे पाएं छुटकारा, ये है कारगर घरेलू उपाय

स्किन पर दिखने लगे हैं ओपन पोर्स तो इस तरह इनसे पाएं छुटकारा, ये है कारगर घरेलू उपाय

ओपन पोर्स की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और एक्ने की समस्या भी बढने लगती है.Image Credit : shutterstock

ओपन पोर्स की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और एक्ने की समस्या भी बढने लगती है.Image Credit : shutterstock

Open Pores Skin Care Tips : उम्र के साथ साथ स्किन के पोर्स (Pores)ओपन और बड़े दिखने लगते हैं. कई बार स्किन केयर (Skin Care) में लापरवाही की वजह से भी ये विजिबल दिखने लगते हैं और चेहरा उम्र से अधिक मेच्‍योर नजर आने लगता है. ये पोर्स चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. स्किन (Skin) के ओपन पोर्स (Open Pores) को क्‍लीन करने और बंद करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बताए जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Open Pores Skin Care Tips : त्‍वचा को लचीला बनाए रखने के लिए स्किन (Skin) पर छोटे छोटे ऑयल ग्‍लैंड बने होते हैं जो चेहरे के टी जोन एरिया में अधिक सक्रिय होते हैं. उम्र के साथ साथ ये पोर्स  (Pores)ओपन और बड़े दिखने लगते हैं. कई बार स्किन केयर (Skin Care) में लापरवाही की वजह से भी ये विजिबल दिखने लगते हैं और चेहरा उम्र से अधिक मेच्‍योर नजर आने लगता है. ये पोर्स चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. ओपन पोर्स की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और एक्ने की समस्या भी बढने लगती है. पोर्स बड़े होने की समस्या ज्यादातर उन लोगों को होती है जिनकी ऑयली स्किन होती है. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि किन घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से आप इसे क्‍लीन और छोटा कर सकते हैं. इसके लिए यहां एक बहुत ही उपयोगी फेस पैक बनाने की विधि बता रहे हैं जो आपकी इस समस्‍या को ठीक कर सकती है.

    फेस पैक बनाने का तरीका

    इसे बनाने के लिए हमें अंडे, नीबू और गुलाबजल की जरूरत पड़ेगी. आप अंडे के सफेद हिस्‍से को एक कटोरी में रखें और एक चम्‍मच नींबू को इसमें मिलाएं. इसे तबतक फेटें जब तक यह पूरी तरह मिलाकर फेन ना बन जाए. अगर आपकी त्‍वचा को नींबू सूट नहीं करता है तो आप टमाटर का जूस यूज कर सकते हैं. अब ये पैक तैयार है.

    इसे भी पढ़ें : छोटी उम्र में झड़ने लगे हैं बाल, तो अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपचार

    इस तरह करें प्रयोग

    इस पैक को लगाने से पहले स्किन को अच्छे से गुलाबजल की मदद से क्‍लीन कर लें. अब पूरे चेहरे पर इस पैक को लगाएं. बेहतर होगा कि आप चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगाएं. अब 20 मिनट के बाद एक कॉटन के कपड़े को पानी में भिगोएं और इससे चेहरे को वाइप करें. फिर ठंडे पानी से धो लें. पोछकर आप चेहरे पर एलोवेरा जेल अप्‍लाई करें. इस पैक को आप हफ्ते में दो बार प्रयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty treatments, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर