Home /News /lifestyle /

ऑरिजनल चाइनीज फूड खाना हो तो एक बार दिल्ली के 'चाइनीज हॉकर' पहुंचें

ऑरिजनल चाइनीज फूड खाना हो तो एक बार दिल्ली के 'चाइनीज हॉकर' पहुंचें

थुकपा सूप तिब्बत का नूडल्स से भरा सूप है. Image-shutterstock.com

थुकपा सूप तिब्बत का नूडल्स से भरा सूप है. Image-shutterstock.com

Famous Food Joints In Delhi-NCR: चाइनीज मसालों और सिरके की तीखी गंध बता देगी कि आपने चाइना (China) का सही स्वाद पकड़ लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)
    हम मानते हैं कि देश और दिल्ली के खानपान में छोले-भटूरे, टिक्की, पंजाबी खाने के अलावा साउथ इंडियन डिश ने जोरदार दखल दी है. लेकिन हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि एक अलग ही स्वाद और गंध के चलते चाइनीज फूड भी खानपान के मैन्यू में बलपूर्वक और सम्मानजनक स्थान प्राप्त कर चुका है. जिस तरह आपको दिल्ली में हर स्थान पर छोले-कुलचे के ठिए मिल जाएंगे, उसी तरह चाइनीज फूड के ठिये और रेस्तरां भी जगह-जगह मिल जाएंगे. आपको यह भी बताते चलें कि सबसे पहले चाइनीज फूड खाने के दिलकश इलाके कश्मीरी बस अड्डा स्थित रिंग रोड पर मोनेस्ट्री और आगे रिंग रोड पर ही मजनू का टीला माने जाते थे. यह इलाका प्रवासी तिब्बतियों की रिहाइश है. यहीं से मोमोज और चाऊमीन का चलन हुआ. यह वह दौर था जब दिल्ली में चाइनीज फूड कहीं नहीं मिलता था.

    चाइनीज फूड को आगे बढ़ाने में फूड वैन को भी श्रेय दिया जा सकता है. दिल्ली के बाजारों, मार्केट और अन्य स्थानों पर खड़ी इन फूड वैन को दिल्ली नगर निगम ने लाइसेंस दिया. इन वैन्स में आपको चाइनीज फूड ही मिलेगा. इस विस्तार के बाद विवाह आदि फंक्शनों में चाइनीज फूड की एंट्री हुई, जिसमें बच्चों ने खासी दिलचस्पी दिखाई. अब तो हालात यह हो गए हैं कि सड़कों, छोटी कॉलोनियों तक में रेहड़ी/ठेलों पर चाऊमीन बिक रही है. इनका स्वाद लगभग एक जैसा होगा. कारण, इनमें प्याज पत्ता गोभी के अलावा सोया सॉस, चिली सॉस डालकर तैयार किया जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः साउथ से आए अन्ना ने शुरू की ‘शिव टिक्की वाला’ दुकान, पहुंचें कड़कड़डुमा और चखें स्वाद

    असल में यह चाइनीज फूड का भारतीयकरण है. लेकिन आज हम आपको असली चाइनीज फूड का स्वाद चखवाते हें. चाइनीज फूड के शौकीन मानते हैं कि इस आउटलेट की डिशेज में वाकई वही स्वाद है, जिसके लिए चाइनीज फूड जाने जाते हैं. यह दिल्ली में चाइनीज फूड की एक चेन है, जहां मिलने वाली काई भी चाइनीज डिश आपको बेमिसाल लगेगी. इनमें चाहे हॉट एंड सॉर सूप हो या हक्का नूडल्स. इसके फ्राइड राइज भी खाएंगे तो उनमें भी चाइनीज मसालों और सिरके की तीखी गंध बता देगी कि आपने चाइना का सही स्वाद पकड़ लिया है.

    मसालों और तीखी गंध से भरी हर डिश जानदार है
    इस फूड चेन को चाइनीज हॉकर (Chinese Hawker) के नाम से जाना जाता है. दिल्ली में वैसे तो ये पिछले पांच साल से चल रही है लेकिन व्यवस्थित रूप से इसे दो साल ही हुए हैं, जब इसने फूड चेन का रूप ले लिया. इसके दिल्ली में सात आउटलेट हैं, जहां से खाना सप्लाई किया जाता है. इनमें साउथ एक्सटेंशन, वसंत कुंज, पटेल नगर, पीतमपुरा, पटपड़गंज, चांद नगर शामिल है. हमने इनके आउटलेट से चाइनीज फूड मंगवाने वाले दो लोगों से बात की.

    उनका कहना था कि पहले वह किसी भी चाइनीज रेस्तरां या अन्य स्टॉल से खाना मंगा लेते थे, लेकिन पिछले एक साल से जब से इस आउटलेट से चाइनीज खाना मंगवाया है, तब से तब से उन्हें ये पता चला कि असली चाइनीज स्वाद क्या होता है. शानदार सोया सॉस, ग्रीन चिली सॉस, रेड चिली सॉस और टोमेटो कैचअप के साथ अजीनोमोटो से बनकर तैयार हुई हर रेसिपी जानदार है.

    हक्का नूडल्स की दोनों वैरायटी मन मोह लेती हैं
    हमने लोगों से बात कर और अन्य सोर्स से जाना कि इनकी सबसे फेमस डिश कौन सी है, तो पाया गया कि जिस डिश में चिकन मिक्स है, उसकी डिमांड ज्यादा है. इनमें भी सबसे अधिक मांग हक्का नूडल्स (Hakka Noodles) और चिली गारलिक हक्का नूडल्स (Chilli Garlic Hakka Noodles) की है. लोग इनको इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि एक-एक नूडल्स अलग नजर आता है. वह चिपकता नहीं दिखाई देता. उसकी थिकनेस कुछ मोटी है और उनमें स्वाद अंदर तक बसा हुआ है. यह वेज और चिकन दोनों में उपलब्ध है. इनकी अधिकतम कीमत 250 रुपये है. माना जाए तो यह आउटलेट परिपूर्ण स्ट्रीट फूड से भरा हुआ है, जिसमें वेज-चिकन मोमोज से लेकर चार प्रकार के सूप में थुपका सूप (Thukpa Soup) भी शामिल हैं.

    इसे भी पढ़ेंः शानदार दाल मखनी खाने का है मन, तो पहुंचें यमुना विहार के ‘पंजाबी रसोई’

    असल में थुकपा सूप तिब्बत का नूडल्स से भरा सूप है, जो अब चाइनीज डिश की जान बन चुका है. इस आउटलेट का चिली चिकन, चिकन स्प्रिंग रोल के अलावा हनी चिली पोटेटो का भी लुत्फ उठाया जा सकता है. तो आपने जान लिया होगा कि दिल्ली में ओरिजिनल चाइनीज फूड कहां मिलता है. घर तक फूड सर्व करने वाली कंपनी को ऑर्डर देंगे तो यह चाइनीज भोजन आपके घर पहुंच जाएगा. हम भी कहना चाहते हैं कि अगर आप वाकई सही मायनों में चाइनीज फूड के शौकीन हैं तो इस आउटलेट के भोजन का स्वाद एक बार ले तो लें. बाद में आपको खुद ही इसका चस्का लग जाएगा.

    Tags: Food, Lifestyle, Street Food

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर