Home /News /lifestyle /

ज्यादा गल गए हैं चावल? इस तरह करें इस्‍तेमाल, हर कोई तारीफ करेगा

ज्यादा गल गए हैं चावल? इस तरह करें इस्‍तेमाल, हर कोई तारीफ करेगा

गले हुए चावल से स्‍वादिष्‍ट खीर तैयार की जा सकती है. (Image-Shutterstock)

गले हुए चावल से स्‍वादिष्‍ट खीर तैयार की जा सकती है. (Image-Shutterstock)

Over Cooked Rice Hacks : कई बार चावल बनाते वक्‍त ये अधिक उबल (Over Cook) जाते हैं, जिससे इसका सारा स्‍वाद खराब हो जाता है. आमतौर पर लोग इसे फेंक देते हैं या बेमन से खाते हैं. लेकिन इन अधिक गले हुए चावल की मदद से आप घर पर ऐसी बेहतरीन रेस्‍त्रां स्‍टाइल कुकिंग (Cooking) कर सकते हैं जिसे खाने के बाद हर कोई तारीफ करेगा. जी हां, इन रेसेपीज को बनाने के लिए आपको मेहनत भी कम लगेगी और आप उबले चावल को बेहतर तरीके से प्रयोग में भी ला सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Over Cooked Rice Hacks: भारतीय किचन में चावल (Rice) एक स्‍टेपल फूड है. जिसे घर-घर में बनाया जाता है. चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और यह हर उम्र के लोगों के लिए सुपाच्‍य भोजन होता है. लेकिन कई बार चावल को उबालने में थोड़ी सी लापरवाही इसका पूरा स्‍वाद बिगा़ड़ देती है. ऐसे में अगर चावल अधिक उबल (Over Cook) जाए तो आमतौर पर लोग इसे फेंक देते हैं या बेमन से किसी तरह खा लेते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इन अधिक गले हुए चावल का कुछ नया रेसेपीज में इस्‍तेमाल कर लिया जाए तो यह संभव है.

    यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स और ट्रिक्‍स (Tips And Tricks) बता रहे हैं जो इस अधिक उबले चावल से और भी अच्‍छा पकवान बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि अधिक उबले चावल का इस्‍तेमाल हम कैसे कर सकते हैं.

    गले हुए चावल का इस तरह करें प्रयोग (Over cooked rice recipes)

    1.बनाएं डोसा

    अगर चावल ज्‍यादा पक गए हैं और हलवे जैसे हो गए हैं तो आपको बता दें कि आप इससे डोसा बना सकते हैं. ये काफी क्रिस्‍पी और स्‍वादिष्‍ट बनेगा. इसके बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कटोरी ज्‍यादा पके हुए चावल, 1 कटोरी सूजी, 1/2 कटोरी दही, 1 पैकेट ईनो और नमक स्‍वादानुसार. अब सबसे पहले इस चावल को एक बाउल में लें और इसमें सूजी और दही मिक्‍स करें. लगभग 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को ढककर रख दें. 30 मिनट बाद घोल का गाढ़ापन देखते हुए जरूरत अनुसार पानी मिलाएं और इसमें एक पैकेट ईनो और नमक मिलाएं. डोसे का घोल तैयार है. अब आप इसे नॉन स्टिक तवे पर डाल कर क्रिस्‍पी डोसा बन सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : टमाटर की महंगाई पड़ रही है स्वाद पर भारी? सब्जियां बनाने के लिए करें इन 7 चीजों का इस्‍तेमाल

    2.खीर में करें प्रयोग

    गले हुए चावल से स्‍वादिष्‍ट खीर तैयार की जा सकती है. इसके बनाने के लिए एक कटोरी पका चावल, 4 कटोरी दूध, चुटकीभर इलायची पाउडर, बारीक कटा काजू, बादाम, किशमिश, मखाना, चीनी स्‍वादानुसार और 2 से 3 थ्रेड केसर चाहिए. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध को उबालें. अब दूध को अच्‍छी तरह से उबलने के बाद उसमें चावल डालें. इसे अच्‍छे से मिक्‍स कर दें. अब दूध में दोबारा उबाल आने पर चीनी और इलायची पाउडर डालें. 5 मिनट खीर को धीमी आंच पर पकने दें और फिर अंत में बारीक कटा मेवा और केसर डालें. ठंडी होने पर सर्व करें.

    इसे भी पढ़ें : सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मेथी साग से इस तरह बनाएं कसूरी मेथी, सालभर बढ़ाएगी खाने का जायका

    3.इस तरह बनाएं कटलेट

    लजीज और क्रिस्‍पी कटलेट बनाने के लिए 1 कप ओवरकुक्‍ड राइस, 2 आलू उबले हुए, 2 बड़े चम्‍मच बेसन, 1 प्‍याज बारीक कटा हुआ, 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 1 बड़ा चम्‍मच धनिया पत्‍ती, नमक स्‍वादानुसार, 1 छोटा चम्‍मच गरम मसाला, 1 छोटा चम्‍मच चाट मसाला, 1 छोटा चम्‍मच धनिया मसाला औेर फ्राई करने के लिए तेल चाहिए. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छील कर कद्दूकस कर लें और एक बर्तन में चावल, बेसन, प्‍याज, मिर्च, धनिया पत्‍ती आदि डालें और अच्‍छे से मिक्‍स करें. इसके बाद उबले हुए आलू को अच्‍छे से मैश करें और उसमें सभी मसाले डालें. आलू के मिश्रण की छोटी-छोटी टिक्‍की बना लें और चावल के मिश्रण में उसे डिप करें. कढ़ाई में तेल गरम करें और इसमें कटलेट को डीप फ्राई करें. स्‍वादिष्‍ट राइस कटलेट तैयार हैं.

    Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर