पान कुल्फी पान और कई नट्स के स्वाद से भरपूर होती है. (साभार: shutterstock/Vivek Sisodia)

Paan Kulfi Recipe: 'पान कुल्फी' खाकर भूल जाएंगे बनारस का मीठा पान, मुंह लग जाएगा टेस्ट

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़141/
  • Share
    Paan Kulfi Recipe: पान के शौक़ीन कई लोग होते हैं. हल्का मीठा और तीखा पान वाकई लाजवाब होता है. बनारस का मीठा पान काफी फेमस है और दिल्ली के कनॉट प्लेस का फायर पान भी लोगों को खूब लुभाता है. जो लोग पान नहीं खाते हैं अक्सर उन्हें पान कुल्फी का स्वाद बेहद पसंद आता है. कई बार गर्मियों में घर में सब कुल्फी (Kulfi) खाने की जिद करते हैं तो उनके हाईजीन (Hygiene) का ध्यान रखते हुए आप घर पर ही बड़ी आसानी से पान कुल्फी (Paan Kulfi Recipe) तैयार कर सकते हैं. इसे एकबार खा लेंगे तो बनारस के पान का स्वादभूल जाएंगे. इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो करें और घर बैठे पान कुल्फी (Paan Kulfi Recipe) का मजा लें...

    पान कुल्फी बनाने के लिए सामग्री:
    400 ग्राम अमूल क्रीम
    1 1/2 कप दूध
    4 बड़े चमच पिसी चीनी
    3 बड़े चमच मिल्क पाउडर
    2 बड़े चमच ब्रेड का चूरा
    3 बड़े चमच सूखे मेवे का दरदरा पाउडर
    1/4 चमच इलाइची पाउडर
    पिस्ता और नारियल के रेशे (थोड़ा सा )
    3 से 4 बूंद पान एसेंस

    पान कुल्फी बनाने की रेसिपी:

    पान कुल्फी बनाने के लिए दूध, क्रीम , चीनी, मिल्क पाउडर, ब्रेड का चूरा, इलायची पाउडर, पान के एसेंस और दरदरे किए हुए ड्राई फ्रूट्स को ब्लेंडर में डालकर एक मिनट तक ब्लेंड कर लें.

    अब तैयार हुए इस मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में डालें. इस सांचे को 8 से 9 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. इसके बाद फ्रीज से निकाल लें. लीजिए तैयार है आपकी स्पेशल पान कुल्फी. आप चाहें तो इसे पिस्ते और नारियल के रेशों से भी गार्निश कर सकते हैं. यकीन मानिए इस पान कुल्फी के आगे बनारस का पान भी फेल हो जाएगा.
    Published by:Bhagya Shri Singh
    First published: