लाइव टीवी

आप भी छोटे बच्चों को पिलाते हैं जूस, तो ये खबर आपके लिए है

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 1:26 PM IST
आप भी छोटे बच्चों को पिलाते हैं जूस, तो ये खबर आपके लिए है
पैकेट वाले जूस के साथ 1 साल तक बच्चों को सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक से भी दूर रखना चाहिए.

कई बार जल्दबाजी में पेरेंट्स बच्चों को पैकेट वाला जूस पिला देते हैं और सोचते हैं कि सेहत के लिए हेल्दी होता है. अगर, आप भी ऐसा ही करते हैं तो थोड़ा सा सावधान हो जाइए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 1:26 PM IST
  • Share this:
स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल, बिजी शेड्यूल के बीच अक्सर लोग खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज, वॉक, डायटिंग सबकुछ करते हैं. भागदौड़ के बीच खुद की लाइफ को मैनेज करना थोड़ा सा आसान हो सकता है, लेकिन बच्चों की देखभाल करना बहुत मुश्किल है. माता-पिता दोनों के वर्किंग होने के कारण आज के वक्त में बच्चों की सेहत पर उतना ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जितना पहले के वक्त में दिया जाता था. आजकल लोग छोटे बच्चों को हेल्दी रखने के लिए माता-पिता दूध के साथ कई चीजें खिलाते या पिलाते हैं. जैसे ही दलिया, खिचड़ी या फिर फलों या सब्जियों का जूस.

कई बार जल्दबाजी में पेरेंट्स बच्चों को पैकेट वाला जूस पिला देते हैं और सोचते हैं कि सेहत के लिए हेल्दी होता है. अगर, आप भी ऐसा ही करते हैं तो थोड़ा सा सावधान हो जाइए. छोटे बच्चों पर हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पैकेट वाला जूस उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के मुताबिक, 1 साल के कम उम्र के बच्चों को कभी भी पैकेट वाला जूस नहीं पिलाना चाहिए.

सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक से भी करें परहेज

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के मुताबिक, पैकेट वाले जूस के साथ 1 साल तक बच्चों को सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक से भी दूर रखना चाहिए. इन जूस में ब्रोमिनेटेड वनस्पति तेल पाए जाते हैं, जो ब्रोमीन टॉक्सिन पैदा करते हैं. ब्रोमीन टॉक्सिन बच्चों की तंत्रिका तंत्र और दिमाग को प्रभावित कर सकता है.



कैलोरी होती है हाई

रिपोर्ट के अनुसार, पैकेट वाले जूस और ड्रिंक्स में कैलोरी, चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो शिशुओं को नुकसान पहुंचा सकती है. इसके साथ ही यह जूस बच्चों के दातों में कैविटी का कारण बन सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप की वाइफ मेलानिया का गजब है फैशन सेन्स, देखें Stylish pics

पैकेट जूस के नुकसान

यह कोई पहली बार नहीं है जब पैकेट बंद जूस के नुकसान सामने आए हैं. इससे पहले भी कई बार पैकेट जूस के नुकसान सामने आ चुके हैं.

- पैक्ड फ्रूट जूस में कैडमियम, कार्बनिक, आर्सेनिक और मरकरी या लेड पाया जाता है. यह जूस बच्चों को देने से यह उनके मेटल सिस्टम पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे दिमाग का विकास रूक सकता है.

- पैकेट जूस पीने से गैस की समस्या, डायरिया, पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 1:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर