अपना शहर चुनें

States

आज इस समय से लग रहा है पंचक, किया ये काम तो होगा भारी नुकसान!

panchak 28 april 2019 panchak time do not do these thing for 5 days
panchak 28 april 2019 panchak time do not do these thing for 5 days

ज्योतिष शास्त्र में, पंचक काल में शुभ काम करने की मनाही है. यह अशुभ समय माना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 5:29 AM IST
  • Share this:
हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि ग्रह-नक्षत्रों की चाल और उनकी दशा का मनुष्य के भाग्य पर काफी असर पड़ता है. ग्रह-नक्षत्रों के एकसाथ आने से बने खास योग का 'पंचक' कहा जाता है. इस समय चंद्रमा, कुम्भ और मीन राशि में दष्टिगोचर  होता है. ज्योतिष शास्त्र में, पंचक काल में शुभ काम करने की मनाही है. यह अशुभ समय माना जाता है. पंचक में घनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद और रेवती नक्षत्र का संयोग बनता है. पंचक हर माह लगता है. इस बार 28 अप्रैल को दोपहर 3:46 से पंचक शुरू होगा जोकि 3 मई दोपहर 2:41 मिनट तक जारी रहेगा.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, पंचक काल में शुभ कर्मों का भी प्रभाव उल्टा पड़ता है. इस काल में धन के लेन-देन, बिज़नेस, यात्रा और किसी भी प्रकार की सौदेबाजी से परहेज करना चाहिए. इस समय इन कामों को करने से आर्थिक नुकसान की संभावना बनी रहती है.

ज्यादा नमक खाने से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, इन उपायों से कम करें ये आदत!



पंचक में न करें ये काम:
- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़, पंचक के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा से परहेज करना चाहिए क्योंकि ये यम की दिशा मानी गई है. इस दौरान शवदाह नहीं करना चाहिए. यदि आवश्यक हो तो मुर्दे का क्रिया कर्म किसी योग्य व जानकार पंडित से पूछकर करना चाहिए.

- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़, पंचक के दौरान पलंग बनवाना अशुभ माना गया है. पंचक के दौरान अगर रेवती नक्षत्र हो और उस समय भवन निर्माण का काम चल रहा हो तो छत नहीं डलवानी चाहिए.

इस दिन सबसे ज्यादा होता है ब्रेकअप, रिसर्च में हुआ खुला

- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़, यदि घनिष्ठा नक्षत्र में पंचक लगा हो तो ऐसे समय लकड़ी या ज्वलनशील चीजों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसमें आग लगने का ख़तरा रहता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज