Home /News /lifestyle /

Paneer Cheela Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं एनर्जी से भरपूर पनीर चीला, ये है रेसिपी

पनीर चीला रेसिपी (Paneer Cheela Recipe).

पनीर चीला रेसिपी (Paneer Cheela Recipe).

Paneer Cheela Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं एनर्जी से भरपूर पनीर चीला, ये है रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़210

    पनीर चीला रेसिपी (Paneer Cheela Recipe): हर दिन की शुरुआत हम भरपूर ऊर्जा के साथ करना चाहते हैं. हमारे शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका हमारा सुबह का नाश्ता निभाता है. आमतौर पर कई लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं. कई लोग ऐसे हैं जो कि मॉर्निंग ब्रेकफास्ट (Breakfast) तो रेग्यूलर करते हैं लेकिन नाश्ते में वे क्या खा रहे हैं इसकी परवाह नहीं करते हैं. सुबह का नाश्ता हमेशा पौष्टिकता से भरपूर होना चाहिए. ये देखा गया है कि कई बार पौष्टिक ब्रेकफास्ट होने के बावजूद घर के बच्चे या बड़े भी नाश्ते में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाते. इसकी सिर्फ एक वजह होती है कि नाश्ता उन्हें भाता नहीं है.

    अगर आप भी उनमें से हैं जो कि अपने परिवार की सेहत को लेकर परेशानी में हैं और घर के सदस्यों को पौष्टिक के साथ टेस्टी नाश्ता भी बनाकर सर्व करना चाहते हैं तो हम आज आपको पनीर चीला रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह डिश न सिर्फ खानें में काफी टेस्टी है, बल्कि इसमें मौजूद पनीर और मूंगदाल शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ ही पौष्टिकता से भी भर देती है. घर पर ही पनीर चीला बनाने के लिए इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें.

    पनीर चीला बनाने के लिए सामग्री
    पनीर – 1/2 कप
    धुली मूंगदाल – 1/2 कप
    हींग – 1/4 टी स्पून
    हरा धनिया – 1/4 कप
    हरी मिर्च – 4
    चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
    तेल/मक्खन
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: घर में बनाएं पंजाबी स्टाइल बेसन का शीरा, इम्यूनिटी करेगा मजबूत

    पनीर चीला बनाने की विधि
    पनीर चीला बनाने के लिए सबसे पहले धुली मूंग की दाल को रातभर भिगोकर रख दें. अब पनीर को लें और उसे अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें. इसके बाद हरी मिर्च और हरा धनिया को बारीक काट लें. अब भिगोई हुई दाल को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. इसे पीसने से पहले अदरक, हरी मिर्च, नमक और आधा कप पानी भी इसमें मिला दें. अब दाल के पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद इसमें हींग डालकर अच्छी तरह से मिला दें.

    इसे भी पढ़ें: साउथ इंडियन डिश उत्तपम करें ट्राई, घर पर इस तरह बनाएं

    अब एक अलग बर्तन लें और उसमें कद्दूकस किया पनीर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक और चाट मसाला मिलाकर स्टफिंग तैयार कर लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/ तवा लें और उसे मीडियम आंच पर रखकर थोड़ा सा तेल डालें. अब तवे के बीच में मूंग दाल का पेस्ट डालकर उसे चारों तरफ गोलाकार में फैलाएं. जब चीला नीचे की तरफ से सिक जाए तो उसे पलट दें और चम्मच की मदद से तेल को चीले के चारों और फैला दें. इसी तरह दोनों साइड से चीले को अच्छी तरह से सेंक लें. जब चीला सिक जाए तो गैस को बंद कर दें.
    इसके बाद चीले को एक प्लेट में उतार लें. उसमें 2 चम्मच पनीर की स्टफिंग डालकर फैला दें. अब चीले को बीच से मोड़ दें. इस तरह आपका टेस्टी पनीर चीला तैयार हो चुका है. इसे ब्रेकफास्ट के लिए सॉस या चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर