Home /News /lifestyle /

Paneer Kheer Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर पनीर की खीर का लें मज़ा, इस आसान तरीके से बनाएं

पनीर की खीर रेसिपी (Paneer Kheer Recipe).

पनीर की खीर रेसिपी (Paneer Kheer Recipe).

Paneer Kheer Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर पनीर की खीर का लें मज़ा, इस आसान तरीके से बनाएं

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़311

    पनीर की खीर रेसिपी (Paneer Kheer Recipe): पनीर (Paneer) का इस्तेमाल वैसे तो कई फू़ड आइटम्स में किया जाता है लेकिन क्या आपने कभी पनीर की खीर (Paneer Kheer) का स्वाद लिया है? हो सकता है कई लोगों ने इसके बारे में पहली बार ही सुना हो. आप अगर पारंपरिक खीर खाकर बोर हो गए हैं तो इन सर्दियों में पनीर की खीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है. हमारे घरों में बनने वाली चावल की खीर को तैयार करने में काफी वक्त लग जाता है लेकिन इसके उलट पनीर की खीर काफी जल्द तैयार हो जाती है. इसका स्वाद भी एकदम जुदा है.
    आप विंटर में अगर कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर की खीर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसे बनाने के लिए पनीर के अलावा छेने का भी प्रयोग किया जा सकता है. हम आपको पनीर की खीर बनाने की सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं, इसे फॉलो कर आप स्वादिष्ट पनीर खीर घर में ही बना सकते हैं.

    पनीर की खीर बनाने के लिए सामग्री
    दूध – 3 कप
    पनीर/छेना (मसला हुआ) – 1/2 कप
    चीनी – 6 टेबल स्पून
    हरी इलायची – 4
    बादाम कटी – 15
    काजू कटे – 15
    पिस्ता कटे – 15
    केसर – 5-6 पत्तियां
    गुलाब जल – डेढ़ टी स्पून

    पनीर की खीर बनाने की विधि
    पनीर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. गैस की फ्लेम मीडियम पर रखकर दूध को उबालें. जब दूध में उबाल आने लगे तो गैस की फ्लेम को धीमी कर दें और करछी की मदद से दूध को हिलाते रहें जब तक कि दूध में थोड़ा गाढ़ापन न आ जाए. लगभग 5 से 6 मिनट तक दूध को पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में दूध को चलाते रहें. अब इसमें चीनी डाल दें और फिर 5 मिनट तक पकने दें.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में स्वादिष्ट मेथी पनीर का लें स्वाद, आसान है रेसिपी
    जब दूध में चीनी अच्छी तरह से घुल जाए और दूध का रंग हल्का भूरा होने लगे तो उसमें कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता को मिला दें. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और केसर की पत्तियों को डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इन्हें लगभग 2 मिनट तक पकने दें. अब इसके अंदर मसला हुआ पनीर मिला दें. आप अगर पनीर की जगह छेने का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे भी मसलकर डाल सकते हैं.अगर पनीर ताजा है तो उसे मसलकर प्रयोग करें और अगर फ्रिज का रखा हुआ पनीर है तो उसे क्रश करके भी यूज किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पराठों की इन वैराइटीज़ को करें ट्राई, स्वाद के साथ सेहत को भी मिलेगा फायदा
    खीर में पनीर डालने के बाद धीमी आंच पर इसे लगभग दो मिनट तक पकने दें. इस बात का ध्यान रखें कि पनीर को अच्छी तरह से पकाना है. इसके बाद खीर में गुलाब जल मिला दें और करछी की मदद से खीर में अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इस तरह आपकी पनीर की खीर बनकर तैयार हो गई है. सर्दियों में इसे गर्मागर्म परोसें या फिर ठंडी खीर खाने के शौकीन हैं तो कुछ वक्त के लिए फ्रिज में रखने के बाद इसे सर्व करें. चाहें तो खीर को ड्राई फ्रूट्स और केसर की पत्तियों से गार्निश कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर