Home /News /lifestyle /

Paneer Samosa Recipe: सर्दियों में गर्मागर्म पनीर के समोसे का लें स्वाद, जानें 'परफेक्ट रेसिपी'

पनीर समोसा रेसिपी (Paneer Samosa Recipe).

पनीर समोसा रेसिपी (Paneer Samosa Recipe).

Paneer Samosa Recipe: सर्दियों में गर्मागर्म पनीर के समोसे का लें स्वाद, जानें 'परफेक्ट रेसिपी'

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़223

    पनीर समोसा रेसिपी (Paneer Samosa Recipe): समोसे (Samosa) का नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है. भारत में सबसे ज्यादा फेमस स्ट्रीट फूड (Street Food) के तौर पर समोसे जाने जाते हैं. बच्चे हों या बड़े सभी समोसे को पसंद करते हैं. खासतौर पर बच्चों की पहली पसंद समोसा होता है. आमतौर पर घरों में आलू का समोसा बनाया जाता है. लेकिन बदलते स्वाद के साथ ही समोसे की भी कई वैराइटीज़ सामने आई है. उनमें से एक है पनीर समोसा (Paneer Samosa). यह समोसा खाने में काफी लजीज है और बनाने में भी आसान है. समोसों को किसी भी वक्त खाया जा सकता है. चाहे सुबह का ब्रेकफास्ट हो या फिर शाम की चाय का वक्त, हर समय समोसा पहली पसंद रहता है.
    आप भी अगर समोसे को काफी पसंद करते हैं और घर में पनीर समोसा बनाकर सभी को खिलाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इसकी सिंपल रेसिपी को फॉलो कर घर में आसानी से पनीर समोसा बनाया जा सकता है.

    पनीर समोसा बनाने के लिए रेसिपी
    मैदा – 3 कप
    पनीर – 200 ग्राम
    आलू उबले – 2
    मटर के दाने – 1/2 कप
    हरी मिर्च कटी – 2
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    अजवाइन – 1 टी स्पून
    अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
    गरम मसाला – 1 टी स्पून
    अमचूर – 1/4 टी स्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    लाल मिर्च – 1 टी स्पून
    हरा धनिया बारीक कटा
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    पनीर समोसा बनाने की विधि
    पनीर समोसा बनाने के लिए सबसे पहले मैदा लें और उसे एक बर्तन में छानकर उसमें अजवायन, तेल और नमक डाल दें. अब सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद मैदे में थोड़ा सा पानी डालें और आटे को सख्स गूंद लें. इसके बाद इसे एक हल्के गीले कपड़े से ढांककर रख दें. अब समोसे में भरावन को तैयार करना शुरू करें. इसके लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके छोटे-छोटे पीस कर लें. आप चाहें तो पनीर कद्दूकस भी कर सकते हैं. इसके बाद आलू लें और उन्हें अच्छी तरह से मैश कर दें.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद में लाजवाब है पंजाबी स्टाइल बैंगन का भर्ता, घर पर ऐसे बनाएं
    अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर रखकर तेल को गर्म करें. तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, अदरक, हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड्स तक फ्राई करें. ध्यान रखें कि मसाला जले नहीं. अब इसमें हरी मटर डाल दें और लगभग दो मिनट तक फ्राई करें. इसके बाद इसमें पनीर, आलू डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इसमें लाल मिर्च, गरम मसाला, धनिया पाउडर, अमचूर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला दें. इस मिश्रण को लगभग दो मिनट तक अच्छी तरह से सेकें. इसके बाद इसमें हरा धनिया पत्ती को मिला दें. अब गैस बंद कर दें. इस तरह समोसे में फिल करने के लिए भरावन तैयार हो गया है.

    इसे भी पढ़ें: इस Weekend घर पर बनाएं स्पेशल पनीर कुल्चा, ऐसे करें तैयार
    अब मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें पुड़ी की तरह गोल बेलकर बीच में से काट लें. फिर आधे भाग को हथेली पर रखें और उसके बीच में थोड़ा सा तैयार भरावन भर दें. अब इसे समोसे का शेप देते हुए भरावन को तीनों ओर से बंद कर दें. इस तरह एक-एक कर सभी लोइयों के भरावन भर समोसे तैयार कर लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें ज्यादा मात्रा में तेल डालकर गरम करें जिससे आसानी से समोसे उसमें फ्राई हो सकें. अब उसमें कड़ाही के साइज के हिसाब से समोसे डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. उसके बाद समोसों को एक अलग प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सभी तैयार समोसों को तल लें. अब आपके खस्ता पनीर के समोसे तैयार हो चुके हैं. उन्हें चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर