लाइव टीवी

तोंद को करना चाहते हैं कम तो आज से खाना शुरू करें ये फल

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 11:17 AM IST
तोंद को करना चाहते हैं कम तो आज से खाना शुरू करें ये फल
जानें पपीता खाने के फायदे

पपीते में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. फाइबर खाना पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 11:17 AM IST
  • Share this:
पपीता सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कई गुण पाए जाते हैं. अगर आप इसे रोजाना के खानपान में शामिल करें तो ये मोटापा कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. इसमें काफी मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसे आप डेजर्ट, स्टार्टर और भी कई तरीकों से खा सकते हैं. इसमें मौजूद इंजाम्स बैड कलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक करते हैं. साथ ही मोटापा भी कम करते हैं. आइए एनडीटीवी फ़ूड के मुताबिक़ जानते हैं कि पपीता किस तरह से फायदेमंद है...

फाइबर की प्रचुर मात्रा: पपीते में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. फाइबर खाना पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही इसे खाने से भूख भी सामान्य के मुकाबले कम लगती है. यही वजह है कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें हाई फाइबर युक्त खाना खाने की सलाह दी जाती है.

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर झुर्रियां भगाने तक सर्दियों के इन 5 साग के हैं ये खास फायदे

सूजन कम करता है: पपीते में ऐंटीऑक्सिडेंट, पेप्सिन पाए जाते हैं जोकि बॉडी की सूजन घटाने में मददगार हैं. वैज्ञानिकों के निष्कर्ष के अनुसार, सूजन कम होने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

तोंद को करना चाहते हैं कम तो आज से खाना शुरू करें ये फल
तोंद को करना चाहते हैं कम तो आज से खाना शुरू करें ये फल


बॉडी से निकालता है विषैले तत्व: पपीते में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फाइबर बॉडी से जहरीले पदार्थों को निकालने में मदद करता है. इससे कोलन की भी सफाई होती है.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर, बंद कर दें इनका सेवनप्रोटीन अब्सॉर्ब करने में है मददगार: कुछ लोगों को पाचन में तकलीफ होती है. ऐसे में पपीते में मौजूद पेप्सिन मीट और प्रोटीन को पचाने में बॉडी की मदद करता है. अगर मोटापा या वजन कम करना हो तो प्रोटीन बॉडी के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 11:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर