अपना शहर चुनें

States

पपीते के बीज किडनी से लेकर लिवर तक रखेंगे सेहतमंद, जानें फायदे

पपीते के बीज फाइबर सहित कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं.
पपीते के बीज फाइबर सहित कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं.

सेहत (Health) के लिए पपीते के बीज (Papaya Seeds) भी कम फायदेमंद नहीं है. ये एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 6:44 AM IST
  • Share this:
पपीता अपने स्वाद और असाधारण पोषक तत्‍वों के लिए जाना जाता है. यही वजह है कि इसे बहुत पसंद किया जाता है. साल भर मिलने वाला यह फल हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. बाकी फलों की तरह पपीते में भी बीज मौजूद होते हैं, हालांकि अक्‍सर लोग इसके बीजों (Papaya Seeds) को छोड़ देते हैं. मगर क्‍या आप जानते हैं कि सेहत (Health) के लिए इसके बीज भी कम फायदेमंद नहीं है. पपीते के बीज एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं. आप भी जानें इनके ये फायदे-

लिवर रखते हैं सेहतमंद
कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पपीते के बीजों में मौजूद प्रभावशाली पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट के कारण ये कैंसर को रोकने में मददगार हो सकते हैं. लाइब्रेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक पपीते के बीजों के नियमित सेवन से आपका लिवर सेहतमंद बना रह सकता है.

ये भी पढ़ें - चाय से होती है आपके दिन की शुरुआत, तो जरूर जानें इसे पीने के ये रूल
वजन कम करने में मददगार


इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से पपीते के बीज खाने हैं तो इससे वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है. ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं. साथ ही ये भोजन में मौजूद अतिरिक्त वसा और शर्करा को नियंत्रित कर जमा नहीं होने देते.

पपीते के बीज का तेल भी फायदेमंद
पपीते के बीज त्वचा को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार होते हैं. पपीते के बीजों को नियमित रूप से लेने से ये स्किन की चमक को बरकरार रखते हैं और इनसे झुर्रियों को भी दूर करने में मदद मिलती है.

किडनी की करते हैं हिफाजत
आपके गुर्दे आपके स्वास्थ्य में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने के लिए एक फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं. हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पपीते के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. ऐसे में ये किडनी को बेहतर बनाए रखने में मददगार हैं.

ये भी पढ़ें - हाई हील पहनने से अगर एड़ियों में होने लगे दर्द, ये तरीके पहुंचाएंगे आराम

पाचन होता है बेहतर
अन्य बीजों की तरह पपीते के बीज भी फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं. कुछ अध्ययनों के मुताबिक इन बीजों में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं. जिससे पेट संबंधी समस्‍याओं का खतरा कम होता है. ऐसे में यह पाचन में सुधार करता है. हालांकि इनका सेवन किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही करना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज