होम /न्यूज /जीवन शैली /

Papdi Chaat Recipe: चटपटा खाने का अगर हो रहा है मन, झटपट बनाएं पापड़ी चाट

पापड़ी चाट (Papdi Chaat). Image- Shutterstock

पापड़ी चाट (Papdi Chaat). Image- Shutterstock

Papdi Chaat Recipe: चटपटा खाने का अगर हो रहा है मन, झटपट बनाएं पापड़ी चाट

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़245
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    पापड़ी चाट रेसिपी (Papdi Chaat Recipe): स्ट्रीट फूड (Street Food) के तौर पर पापड़ी चाट (Papdi Chaat) काफी फेमस हो चुकी है. हमारे देश में वैसे तो कई तरह की चाट बनाई जाती हैं लेकिन इनमें पापड़ी चाट शानदार स्वाद और आसान रेसिपी की वजह से काफी प्रसिद्ध है. सड़क किनारे
    लगी दुकानों पर लोग पापड़ी चाट खाते हुए आसानी से देखे जा सकते हैं. आपने भी इसका अनुभव लिया होगा. कई बार ऐसा होता है कि चाट खाने का मन होता है लेकिन बाजार नहीं जा पाते हैं. ऐसी सूरत में आप चाहें तो मार्केट जैसे टेस्ट वाली पापड़ी चाट को आसानी से अपने घर में ही बना सकते हैं. इसके लिए ये सिंपल स्टेप्ट फॉलो करें.

    पापड़ी चाट के लिए सामग्री
    मैदा – 200 ग्राम
    सूजी – 2 टेबल स्पून
    अजवाइन – 1 टेबल स्पून
    तेल – 1 टेबल स्पून
    उड़द दाल का पेस्ट – 1 कप
    नमक – 1 टी स्पून
    उबले आलू – 2
    मिक्स चना – 1/2 टी स्पून
    काला नमक – 1/2 टी स्पून
    चीनी – 1 टेबल स्पून
    लाल मिर्च – डेढ़ टी स्पून
    दही – 1 कप
    मीठी चटनी – 1 टी स्पून
    खट्टी चटनी – 1 टी स्पून
    चाट मसाला
    अनार
    सेंव
    जीरा पाउडर

    पापड़ी चाट बनाने की विधि
    पापड़ी चाट बनाने के लिए सबसे पहले पापड़ी बनाने की तैयारी करें. सबसे पहले एक बाउल में मैदा ले लें. इसमें सूजी, अजवाइन और नमक को मिला दें. अच्छे से मिलाने के बाद इसमें थोड़ा सा तेल डाल दें. अब थोड़ा सा पानी डालकर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें. अब इसका आटा तैयार कर लें और इसे रोटी की तरह बेल लें. अब एक गोलाकार कटर की मदद से इस रोटी में से छोटे-छोटे टुकड़े निकाल लें और एक अलग प्लेट में रख दें.

    इसे भी पढ़ें: डिनर में रुटीन खाने से हो गए हैं बोर? इन 5 रेसिपीज को करें ट्राई

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. तेल अच्छे से गर्म हो जाए उसके बाद उसमें इन छोटी पापड़ी को फ्राई करें. जब पापड़ी का रंग गोल्डन ब्राउन हो जाए और वह कुरकुरी होती दिखे तक तक उसे तलें.
    अब भल्ला बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल का पेस्ट लें और उसमें नमक डालकर अच्छे से मिला दें. अब इस पेस्ट में छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर उसे अच्छे से फ्राई कर लें. इन्हें तब तक तलें जब तक इनका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए. अब इन्हें निकाले और कुछ देर के लिए ठंडे पानी में भिगो दें.

    इसके बाद भरावन बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में उबले आलू लें और इसमें नमक, लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिला दें. अब एक छोटी कटोरी काले चने लें और उसमें काला नमक डालकर मिलाएं. अब एक दूसरी कटोरी लें और उसमें दही और थोड़ी सी चीनी डालकर मिक्स कर लें. अब एक प्लेट में पापड़ियों को फैला दें और उसमें पहले से तैयार किए गए भल्ले को रखें. अब ऊपर से आलू और चने का मिश्रण डाल दें.

    इसे भी पढ़ें: Paneer Manchurian: बच्चों की पसंद पनीर मंचूरियन सिर्फ 15 मिनट में करें तैयार, ये है विधि
    इस पर जीरा पाउडर और चाट मसाले को छिड़क दें. फिर लाल मिर्च पाउडर, मीठी चटनी, दही और खट्टी चटनी डालें. अब इसे अनार और सेंव से अच्छी तरह से गार्निश करें. इस तरह आपकी पापड़ी चाट सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    अगली ख़बर