होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या आपका बच्चा हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर रहा है? जानिए कितने हेल्दी हैं ये फूड

क्या आपका बच्चा हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर रहा है? जानिए कितने हेल्दी हैं ये फूड

स्‍नैक्‍स में हेल्‍दी डाइट को करें शामिल-(Image Canva)

स्‍नैक्‍स में हेल्‍दी डाइट को करें शामिल-(Image Canva)

Healthy Diet To Children In Snacks-अधिकतर बच्‍चे भूख लगने पर प्रॉपर खाने की बजाय स्‍नैक्स खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

स्‍नैक्‍स टाइम में बच्‍चों को कोल्‍ड ड्रिंक्‍स और कॉफी नहीं देनी चाहिए.
स्‍नैक्‍स में शामिल करें स्प्राउट्स और उबले अंडे.
स्‍नैक्‍स में बच्‍चों को दें रोस्‍टेड नट्स.

Healthy Diet To Children In Snacks- बच्‍चे और बड़ों की बेहतर हेल्‍थ के लिए एक जैसे न्‍यूट्रीशियस वेल्‍यू की जरूरत होती है,  जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्‍व जैसे- विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट शामिल हैं. हालांकि बच्‍चों की न्‍यूट्रीशियस डाइट उनकी उम्र पर आधारित होती है. अधिकतर बच्‍चे भूख लगने पर प्रॉपर खाने की बजाय  स्‍नैक्स खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. स्नैक्स  च्‍चों की भूख को शांत करने के साथ उन्‍हें सेटिस्‍फाइंग फील कराने में भी मदद करती है. स्‍नैक्‍स में बच्‍चों को चिप्‍स और बिस्किट देने की बजाय यदि स्‍प्राउट्स और फ्रूट सैलेड दिया जाए तो वे ज्‍यादा हेल्‍दी ऑप्शन रहेगा. हेल्‍दी स्‍नैकिंग से बच्‍चे को लंच या डिनर में अधिक खाने से रोकने में भी मदद मिल सकती है. स्‍नैक्‍स में कम चीनी,  फैट और नमक का प्रयोग किया जाना चाहिए. चलिए जानते हैं बच्‍चों को स्‍नैक्‍स में क्‍या हेल्‍दी डाइट देनी चाहिए.

बिस्‍किट की जगह दें नट्स और सीड्स
अधिक बच्‍चे स्‍नैकिंग में बिस्‍किट या हाई कैलोरी स्‍नैक खाना पसंद करते हैं जो उनकी हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. मेडिसिन नेट डॉट कॉम के अनुसार बच्‍चों को स्‍नैक्‍स में हेल्‍दी डाइट लेने की आदत डालनी चाहिए. स्‍नैक्‍स टाइम पर बच्‍चों को बिस्किट की जगह रोस्‍टेड नट्स और सीड्स दिए जा सकते हैं. नट्स और सीड्स पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं जो बच्‍चे के विकास में मददगार साबित हो सकते हैं.



चिप्‍स को बनाएं हेल्‍दी
बच्‍चा यदि स्‍नैक्‍स में चिप्‍स या फ्राइम्‍स खाने की जिद्द करे तो उसे पूरा पैकेट पकड़ाने की बजाय चिप्‍स का हेल्‍दी सैलेड बनाकर दिया जा सकता है. सैलेड में बच्‍चे की पसंद की सब्जियां जैसे खीरा, टमाटर, गाजर और चीज के साथ थोड़े से चिप्‍स एड कर दें. इससे बच्‍चे को चिप्‍स के साथ सब्जियों के पोषक तत्‍व भी प्राप्‍त हो जाएंगे. इसके साथ उबले अड्डे को भी शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

बर्गर की बजाय दें स्‍प्राउट्स
सभी बच्‍चों को बर्गर और पिज्‍जा खाना पसंद होता है. इन चीजों का सेवन कभी-कभार किया जा सकता है. बच्‍चों को स्‍नैकिंग टाइम में बर्गर देने की बजाय स्‍प्राउट्स देने का आदत डालें. स्प्राउट्स में मूंग, मसूर, छोले और चने को शामिल किया जा सकता है. स्प्राउट्स का सेवन करने से पेट भी अधिक देर त‍क भरा रहता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

स्‍नैक्‍स में इन फूड आइटम को करें अवॉइड
–  अधिक मीठा खाना
–   चॉकलेट
–   सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्‍स
–   हाई सोडियम फूड
–  कॉफी या चाय
–   मफिन, कुकीज और केक

Tags: Health, Lifestyle, Parenting tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें