होम /न्यूज /जीवन शैली /Basant Panchami 2023: वसंत पंचमी को बनाना चाहते हैं खास, ये आसान टिप्स करें फॉलो, बच्चों के लिए स्पेशल बन जाएगा त्योहार

Basant Panchami 2023: वसंत पंचमी को बनाना चाहते हैं खास, ये आसान टिप्स करें फॉलो, बच्चों के लिए स्पेशल बन जाएगा त्योहार

माता सरस्वती की पूजा करके आप बच्चों को वसंत पंचमी का महत्व बता सकते हैं

माता सरस्वती की पूजा करके आप बच्चों को वसंत पंचमी का महत्व बता सकते हैं

वसंत पंचमी के त्योहार का देश में काफी महत्व है. खासकर बच्चों के लिए ये पर्व बेहद खास होता है. ऐसे में पेरेंट्स अगर चाहे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वसंत पंचमी पर बच्चों को पीले रंग के कपड़े पहनाना बेस्ट होता है.
बच्चों के साथ पतंग उड़ाकर आप वसंत पंचमी को फुल एन्जॉय कर सकते हैं.

Basant Panchami Celebration Tips: मकर संक्रांति के बाद देश में वसंत पंचमी का पर्व काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. वहीं वसंत पंचमी (Basant panchami) का त्योहार बच्चों के लिए काफी खास भी होता है. वसंत पंचमी के दिन बच्चे माता सरस्वती की पूजा करके विद्या का दान मांगते हैं. बता दें कि आज 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के साथ ही वसंत पंचमी का त्योहार भी मनाया जा रहा है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों से वसंत पंचमी को बच्चों के लिए यादगार बना सकते हैं.

वसंत पंचमी को जहां सर्दी का आखिरी पड़ाव माना जाता है. वहीं इस त्योहार से वसंत के मौसम का भी आगाज हो जाता है. जिसके चलते देश में वसंत पंचमी का खासा महत्व है. वहीं देवी सरस्वती का पर्व होने के कारण वसंत पंचमी बच्चों के लिए भी बेहद खास होती है. तो आइए जानते हैं वसंत पंचमी को स्पेशल बनाने के कुछ आसान तरीके, जिसकी मदद से आप बच्चों को काफी कुछ नया भी सिखा सकते हैं.

पीली ड्रेस पहनाएं
वसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है. ऐसे में वसंत पंचमी को बाकी दिनों से अलग बनाने के लिए आप बच्चों को पीले रंग के कपड़े पहना सकते हैं. इससे बच्चे वसंत पंचमी को लेकर काफी एक्साइटेड रहेंगे.

ये भी पढ़ें: वसंत पंचमी पर बन रहे हैं 4 शुभ योग, पंचक के साथ शिववास, मां सरस्वती के साथ पाएं शिव आशीर्वाद

कॉस्ट्यूम पर ध्यान दें
वसंत पंचमी के पर्व पर बच्चों को ट्रेडिशनल ड्रेस पहनाना बेस्ट ऑप्शन होता है. ऐसे में आप लड़कियों को सूट और लहंगा पहना सकते हैं. वहीं वसंत पंचमी के दिन लड़कों को कुर्ता और पजामा पहनाएं. साथ ही बच्चों को वसंत पंचमी का महत्व समझाना न भूलें.

मां सरस्वती की अराधना करें
वसंत पंचमी के दिन बच्चों को माता सरस्वती की अराधना करने के लिए कहें. ऐसे में बच्चों को सुबह स्नान करवाने के बाद सरस्वती देवी के चरणों में फूल अर्पित करवाएं. साथ ही बच्चों को माता सरस्वती की कहानी जरूर सुनाएं और पूजा के बाद उन्हें सरस्वती जी से विद्या का वरदान मांगने की सलाह दें.

ये भी पढ़ें: पेड़-पौधों को ना पहुंचाएं नुकसान, बसंत पंचमी पर भूलकर भी ना करें ये 5 काम, मां सरस्वती हो जाएंगी नाराज

भोग तैयार करें
भगवान को भोग लगाए बिना वसंत पंचमी की पूजा अधूरी मानी जाती है. ऐसे में इस त्योहार के मौके पर आप घर में भोग तैयार कर सकते हैं. वहीं मीठे का प्रसाद चढ़ाने के बाद बच्चों को भी टेस्टी डिशेज सर्व करके आप वसंत पंचमी के फेस्टिवल को स्पेशल बना सकते हैं.

पतंग उड़ाना न भूलें
वसंत पंचमी पर कई लोग पतंग उड़ाना भी पसंद करते हैं. ऐसे में बच्चों के साथ पतंग उड़ाने के दौरान आप जमकर मस्ती भी कर सकते हैं. इससे बच्चे फेस्टिवल को फुल एन्जॉय करेंगे और वसंत पंचमी का दिन बच्चों के लिए बेहद यादगार साबित होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Basant Panchami, Festival, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें