होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चों की डाइट में शामिल करें 4 चीजें, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत, विटामिन D की नहीं होगी कमी

बच्चों की डाइट में शामिल करें 4 चीजें, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत, विटामिन D की नहीं होगी कमी

बच्चों को हमेशा हेल्दी डाइट देनी चाहिए, ताकि उनका तेजी से विकास हो. (image- Canva)

बच्चों को हमेशा हेल्दी डाइट देनी चाहिए, ताकि उनका तेजी से विकास हो. (image- Canva)

बच्चों को विटामिन D की कमी से बचाने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट देना बेहद जरूरी होता है. अगर बच्चे पोषक तत्वों से भरपूर ड ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दूध, दही और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स बच्चों को खिलाने से उन्हें कई पोषक तत्व मिलते हैं.
अगर आपका बच्चा अंडा खा लेता है, तो उसे रोज एक अंडा खिलाया जा सकता है.

Food That Provide Vitamin D To Children: हम सब जानते हैं कि विटामिन डी (Vitamin D) हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है और इस विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत होता है सूरज की रौशनी. सर्दियों के मौसम में बच्‍चे (Children) घर से बाहर कम निकलते हैं. इसकी वहज से उनकी हड्डियों को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में आपके पास बच्चों की विटामिन डी की ज़रूरत को पूरा करने के लिए एक मात्र तरीक़ा उनके खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करना है जिसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा हो. आइए जानते हैं कि हम बच्‍चों के बेहतर विकास के लिए किन भोजन को उनके डाइट में शामिल करें जिसमें विटामिन डी की आपूर्ति हो सके.

अंडा खिलाने से मिलेगा फायदा: किड्स हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक अगर आपका बच्‍चा दूध नहीं पसंद करता और उसे अंडा पसंद है तो आपकी चिंता आधी हो जाती है. जी हां अगर दूध की तरह ही अंडा भी विटामिन डी से भरपूर होता है. अंडे का सफ़ेद हिस्सा जिसे एग वाइट भी कहते हैं इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है. ऐसे में उन्‍हें रोज एक अंडा जरूर खिलाएं.

यह भी पढ़ें- बच्चों का नैतिक विकास बेहद जरूरी, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे चौंकन्ने

डेयरी प्रोडक्ट्स को करें शामिल: हड्डियों की मज़बूती के लिए रोज़ एक गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है. ऐसे में अगर बच्‍चे रोज़ाना एक ग्लास दूध पीते हैं तो इससे विटामिन डी की एक चौथाई ज़रूरत पूरी हो जाती है. विटामिन डी की अच्छी मात्रा वाला दूसरा डेयरी प्रॉडक्ट है ‘पनीर’. बच्‍चों को आप स्‍नैक्‍स के रूप में चीज दे सकते हैं. वैसे तो ज़्यादातर बच्चों को चीज़ बहुत पसंद होता है ऐसे में आप उन्‍हें रोटी के साथ भी इसे दे सकते हैं. तीसरा डेयरी प्रोडक्‍ट जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है वो है दही. ऐसे में बच्‍चों को खूब सारा दही खिलाएं और उनहें हेल्‍दी रखें.

यह भी पढ़ें- जिंदगी के 5 सबक जो किशोरों को सिखाना हैं ज़रूरी, ये लाइफ लेसन आएंगे काम

बहुत फायदेमंद है संतरे का जूस: वैसे तो संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और यह हमारी इम्यूनिटी को बढाता है. लेकिन ये कम ही लोगों को पता होता है कि इसमें विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर रोज बच्‍चे एक संतरा खाते हैं या एक ग्‍लास संतरे का जूस पीते हैं तो उनके शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति होती रहती है. संतरे के सेवन से शरीर की विटामिन डी के अवशोषण की क्षमता भी बढ़ जाती है. संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ फ़ोलेट और पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बच्‍चों के बेहतर विकास में काफी फायदेमंद होता है.

मशरूम भी है विटामिन डी से भरपूर: आप अपने बच्‍चे के लंच या डिनर में मशरूम को जरूर शामिल करें. इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है. सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि वयस्क भी विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मशरूम को शामिल कर सकते हैं. इससे हेल्थ को कई फायदे होंगे और पोषक तत्वों की भरपूर डोज मिलेगी.

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें