होम /न्यूज /जीवन शैली /

Independence Day 2022: 15 अगस्त पर बच्चों के लिए इन 5 एक्टिविटीज की कर सकते हैं प्लानिंग

Independence Day 2022: 15 अगस्त पर बच्चों के लिए इन 5 एक्टिविटीज की कर सकते हैं प्लानिंग

बच्चों के साथ 15 अगस्त कैसे करें सेलिब्रेट, Image-Canva

बच्चों के साथ 15 अगस्त कैसे करें सेलिब्रेट, Image-Canva

Activities for kids on Independence Day - 15 अगस्त भारत के लिए काफी अहम दिन होता है. इस दिन भारत स्वतंत्र हुआ था. देश में इस दिन सब एक जुट होकर सेलिब्रेट करते हैं. इस ख़ास दिन को बच्चों से परिचित कराने के लिए कई तरह कि एक्टिविटीज करावाई जा सकती है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

15 अगस्त 1947 के दिन ही हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था.
15 अगस्त की थीम पर बच्चों के लिए ड्राइंग कंपटीशन ऑर्गेनाइज़ कर सकते हैं.
बच्चों के लिए देशभक्ति के गीतों पर सिंगिंग कॉम्पिटिशन भी किया जा सकता है

Activities for kids on Independence Day– भारत में हर साल 15 अगस्त के दिन बड़े ही धूमधाम के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस दिन को देश का हर नागरिक काफी अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट करता है. स्वतंत्रता दिवस एक ऐसा दिन है, जिसमें ना तो किसी धर्म का भेद होता है, और ना ही किसी जाति का. यही विशेषता देश को एकजुट रखती है. यह एक राष्ट्रीय उत्सव है, जो हर एक के लिए बेहद ख़ास होता है. स्वतंत्रता दिवस में हम हमारे वीर सपूतों के बलिदान को याद करते हुए झंडा फहराते हैं. इसलिए स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर हम हमारे बच्चों को देश के इतिहास और उसकी गतिविधियों से परिचित कराते हैं. जिससे बच्चे इस दिन के महत्व को भी समझेंगे और काफी कुछ सीखेंगे भी.

स्वतंत्रता दिवस पर खास एक्टिविटीज
-बच्चों को ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल करें. उन्हें फंक्शन में हिस्सा लेने के साथ उसके साथ राष्ट्रगान गाने के लिए प्रोत्साहित करें.
-मार्च-पास्ट या परेड में बच्चों में टीम कि तरह काम करने की प्रेरणा दें. टीचर और पैरेंट्स को भी स्कूल या सोसाइटी में मार्च-पास्ट का आयोजन कर सकते हैं.
-स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बच्चों के लिए पेंटिंग और ड्राइंग कॉम्पिटिशन आयोजित करवाए जा सकते हैं. स्वतंत्रता दिवस से विषयों पर ये कॉम्पिटिशन काफी अच्छा रहेगा.

इसे भी पढ़ें : Rakshabandhan 2022: राखी के दिन दिखना है स्‍पेशल तो एक्‍सपर्ट से जानें धोती स्‍टाइल में साड़ी ड्रेप करने का तरीका

-स्वतंत्रता दिवस के दिन बच्चों को देशभक्ति से जुड़े नाटक की तैयारी करवाई जा सकती है. इसमें वो स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में ज्यादा जान पाएंगे.
-स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गाए जाने वाले कई देशभक्ति के गाने हैं, उन पर आधारित सिंगिंग कॉम्पिटिशन भी आयोजित किए जा सकते हैं.
-बच्चों के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सांस्कृतिक डांस का आयोजन भी किया जा सकता है.

-स्वतंत्रता सेनानियों के पहनावे से जुड़े ड्रेस कॉम्पिटिशन को बच्चे ज्यादा इंजॉय करते हैं.
-स्वतंत्रता दिवस पर थीम पार्टी बच्चों को काफी पसंद आ सकती है.
-टी-शर्ट पेंटिंग बच्चों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर सबसे अच्छी एक्टिविटी हो सकती है.
स्वतंत्रता दिवस पर ये कुछ ऐसी एक्टिविटी हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों के लिए प्लान कर सकते हैं. जिनसे बच्चे काफी कुछ सीख भी सकते हैं.

ये भी पढ़ें: टूटे बल्‍ब या ट्यूबलाइट की सफाई के दौरान बरतें ये सावधानियां, इसमें मौजूद मरकरी होती है हानिकारक

Tags: 75th Independence Day, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर