एक साल से कम उम्र के बच्चे को ना खिलाएं ये चीजें, हो सकता है बीमार

एक साल से कम उम्र के बच्चे को ना खिलाएं ये चीजें, हो सकता है बीमार
नवजात शिशु के लिए मां का दूध अमृत के समान होता है.

नवजात शिशु के लिए मां (Mother)का दूध अमृत के समान होता है. इससे बच्चों को कई तरह को पोषक तत्व (Nutrients) मिलते हैं. एक साल से कम उम्र के बच्चों को क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं खिलाना चाहिए. आज हम इसके बारे में जानेंगे...

  • Share this:
नवजात शिशु (Newborn Baby)के जन्म के बाद से एक साल तक का समय उसके विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) सलाह देते हैं कि शिशु को जन्म के बाद छह महीने तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए. इसके अलावा शिशु को दूसरी चीजें खाने-पीने के लिए नहीं देनी चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, शिशु को दो साल तक ठोस पदार्थ ज्यादा नहीं देना चाहिए. इससे शिशु की सेहत पर असर पड़ता है. साथ ही शिशु को खट्टे पदार्थ खिलाने से बचना चाहिए.

गाय का दूध न पिलाएं
एक साल के कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध पीने के लिए नहीं देना चाहिए. गाय के दूध में एंजाइम और प्रोटीन काफी भारी मात्रा में होता है, जिसे ये बच्चे पचा नहीं सकते. गाय के दूध में कुछ खनिज की मात्रा होती है, जो शिशु के गुर्दे के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए एक साल से कम उम्र के शिशु को गाय का दूध नहीं देना चाहिए. इससे उनका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.

Health Tips: शोध में दावा- चॉकलेट खाने से कम होता है दिल की बीमारी का खतरा
खट्टी चीजें न खिलाएं


एक साल से कम उम्र के शिशु को खट्टे पदार्थ खाने के लिए नहीं देना चाहिए. खट्टा फल हो या फिर जूस किसी भी तरह की चीज शिशु को देने से बचना चाहिए. क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में विटामिन सी और एसिड मात्रा काफी होती है, जिससे शिशु को पेट में गैस और अपच की समस्या हो सकती है.

शहद
एक साल से कम उम्र के बच्चों को सर्दी-खांसी होने पर उन्हें शहद और काली मिर्च देने की सलाह बुजुर्ग देते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि एक वर्ष से कम उम्र के शिशु के लिए शहद नुकसानदायक हो सकता है. शहद में बोटुलिज्म बीजाणु होने की संभावना होती है. जो जहरीले पदार्थों का स्राव करता है. यह विषाक्त शिशु के आंत के लिए ठीक नहीं होता है. वे इन विषाक्त से लड़ नहीं पाते हैं. इसलिए एक वर्ष से कम उम्र के शिशु को शहद देने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading