पढ़ने में कमज़ोर है बच्चा? डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

बच्‍चों के विकास और तेज दिमाग के लिए उनकी डाइट में ये चीजें जरूर हों.

बच्‍चों के तेज दिमाग और शारीरिक विकास के लिए बच्‍चों की डाइट (Diet) में कुछ खास चीजें शामिल करना जरूरी हैं. ताकि उनकी इम्‍यूनिटी मजबूत हो और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़े.

  • Share this:
    पैरेंट्स (Parents) की कोशिश होती है कि उनके बच्‍चों का शारीरिक विकास के साथ दिमाग भी तेज हो. यानी उनकी याददाश्‍त (Memory) अच्‍छी रहे, ताकि वे पढ़ाई में बेहतर कर पाएं. इसके लिए पैरेंट्स अनगिनत कोशिशें भी करते हैं. दरअसल, बच्‍चों के विकास और तेज दिमाग के लिए जरूरी है कि उनका खान पान बेहतर हो, जो उनकी इम्‍यूनिटी मजबूत करे और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाए. बच्‍चे जब मजबूत होंगे तो उनका मन पढ़ाई में लगेगा और दिमाग भी तेज होगा. ऐसे में बच्‍चों की डाइट (Diet) में कुछ खास चीजें जरूर शामिल करें. ताकि उनकी ब्रेन पावर (Brain Power) बढ़े और शरीर मजबूत बने. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में, जो ब्रेन पॉवर बढ़ाने में मददगार होते हैं.

    अंडा
    अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके साथ ही अंडा ब्रेन पॉवर बढ़ाने का काम करता है. अंडे में कोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मस्तिष्क के विकास और फंक्शन को तेज करता है. ऑमलेट, सलाद, करी और एग रोल जैसी चीजें बनाकर अंड़ा अपने बच्चों को खिला सकते हैं. अंड़ा खाने से कई तरह के लाभ होते हैं.

    ये भी पढ़ें - Winter Care: सर्दियों में इस तरह रखें अपने नन्‍हे-मुन्‍नों का ख्‍याल

    हरी पत्तेदार सब्जियां
    हरी पत्तेदार सब्जियां पोषण तत्वों से भरपूर होती हैं. केल और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में फोलेट और विटामिन जैसे तत्वों पाये जाते हैं, जो ब्रेन के विकास के लिए आवश्यक हैं. बच्चे हरी सब्ज़ियां खाना पसंद नहीं करते. अगर आप सब्जी के बनाने के तरीके को बदलकर बच्चों को ये सब्जी खिलाने में कामयाब हो जाते हैं, तो यह अच्छा होगा. बच्चों के भोजन में हरी सब्जी शामिल करना जरूरी है.

    मछली
    मछलियों में साल्मन, सार्डीनेस और टूना जैसी प्रजातियों में विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं. मछलियों में पाये जाने वाले ये तत्व याददाश्त को मजबूत बनाते हैं और मेमोरी लॉस से छुटकारा दिलाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ब्रेन ग्रोथ में मदद करता है. साथ ही यह म्यूनिटी भी बूस्ट करता है.

    राजमा
    बहुत सारे लोगों राजमा चावल खाना पसंद हैं. ये शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. राजमा खाना ब्रेन हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है. यह मेमरी बूस्ट करने के साथ ही डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर से बचाता है.

    ये भी पढ़ें - ये 4 तरीके एग्‍जाम में होने वाले तनाव से बच्‍चों को रखेंगे दूर

    अखरोट
    अखरोट याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार होता है. ये दिमाग तेज करता है. ऐसे में बच्‍चों की डाइट में अखरोट जरूर शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.