होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये हेल्थ केयर टिप्स, ऐसे रखें बच्चों को बीमारियों से सुरक्षित

सर्दियों में बच्चों के लिए बेस्ट हैं ये हेल्थ केयर टिप्स, ऐसे रखें बच्चों को बीमारियों से सुरक्षित

बच्चों के कमरे को गर्म रखकर आप उन्हें सर्दी से सुरक्षित रख सकते हैं. Image-Canva

बच्चों के कमरे को गर्म रखकर आप उन्हें सर्दी से सुरक्षित रख सकते हैं. Image-Canva

सर्दियों के मौसम में बच्चों को बीमारी से बचाना पेरेंट्स के लिए काफी मुश्किल टास्क होता है. बच्चों को बीमारी से दूर रखने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्दियों में सनबाथ दिलाकर बच्चों में विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं.
बच्चों के कमरे को गर्म रखकर आप उन्हें सर्दी से सुरक्षित रख सकते हैं.

Child Health Care Tips For Winter: वैसे तो सर्दी का मौसम बच्चों का फेवरेट होता है. मगर सर्दियों में तेजी से बदलता तापमान कई बार बच्चों के लिए बीमारी का कारण भी बन जाता है. ऐसे में पेरेंट्स द्वारा खास देखभाल (Child health care) करने के बावजूद कुछ बच्चे सर्दी, जुकाम और बुखार जैसे इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं. हालांकि पैरेंट्स अगर चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से बच्चों को सर्दियों में होने वाली बीमारियों से दूर रख सकते हैं.
बच्चों को ठंड से बचाने के लिए पैरेंट्स हर मुमकिन कोशिश करते हैं. इसके बावजूद कुछ बच्चे ठंड में अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. वहीं तमाम कोशिशों के बाद भी बच्चों की सर्दी और जुकाम ठीक होने का नाम नहीं लेती है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में बच्चों की देखभाल करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप ठंड में भी बच्चों को हेल्दी रख सकते हैं.

रूम टेम्प्रेचर सेट करें

सर्दियों में घर के साथ-साथ बच्चों का कमरा भी काफी ठंडा रहता है. ऐसे में आप बच्चों के कमरे में रूम हीटर लगा सकते हैं. इससे बच्चों के कमरे का तापमान नॉर्मल रहेगा और बच्चे सर्दी का शिकार होने से बच सकेंगे.

ये भी पढ़ें: बच्चों के साथ ट्रेन में ट्रेवल करने से पहले फॉलो करें ये टिप्स, ट्रेन में ऐसे रखें बच्चों का खास ख्याल

डाइट पर ध्यान दें

सर्दी के मौसम में बच्चों के लिए हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करना भी बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से बच्चों की डाइट में उबला अंडा, हरी सब्जियां, काजू, किशमिश और बादाम जैसी चीजें एड कर सकते हैं. इससे आप न सिर्फ बच्चों को ठंड में होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं बल्कि उन्हें फिट और हेल्दी भी रख सकते हैं.

धूप में बैठने को कहें

सर्दी की धूप शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने का काम करती है. खासकर बच्चों के लिए सर्दी के दौरान धूप सेंकना बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आप हर रोज दिन में कुछ देर के लिए बच्चों को सनबाथ लेने की सलाह दे सकते हैं. इससे बच्चे काफी एक्टिव और एनर्जेटिक फील करेंगे.

ये भी पढ़ें: पिता से बात करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, भूलकर भी न करें पिता से ये मजाक

बच्चों की मसाज करें

सर्दियों के दौरान तेल मालिश करके भी आप बच्चों को हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए किसी नेचुरल ऑयल से बच्चों की बॉडी मसाज करें. इससे बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और बच्चों की हड्डियां भी मजबूत बनने लगेंगी.

गर्म पानी से नहलाएं

सर्दियों में बच्चों के बीमार पड़ने के डर से माता-पिता अक्सर बच्चों को लम्बे समय तक नहीं नहलाते हैं. मगर इससे बच्चों के शरीर में बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं और बच्चे कई बैक्टीरियल बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए सर्दियों के दौरान बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाना बेहतर रहता है. इससे बच्चे फ्रेश और कूल महसूस करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें