होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चों का आईक्यू लेवल बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

बच्चों का आईक्यू लेवल बूस्ट करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

माइंड गेम्स खेलने से बच्चों की मेंटल ग्रोथ तेजी से होती है-Image/Canva

माइंड गेम्स खेलने से बच्चों की मेंटल ग्रोथ तेजी से होती है-Image/Canva

कुछ बच्चों का आईक्यू लेवल काफी स्ट्रॉन्ग होता है. तो वहीं कई बच्चे आईक्यू के मामले में कमजोर भी होते हैं. दरअसल बच्चों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बच्चों को हमेशा नई स्किल सिखाने पर फोकस करें.
खेल के समय बच्चों को अलग-अलग गेम्स की जानकारी देते रहें.

How to make kids intelligent: आमतौर पर कुछ बच्चों का आईक्यू लेवल काफी तेज होता है. वहीं कई बच्चे आईक्यू के मामले में थोड़े वीक और सुस्त नजर आते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी का भी आईक्यू लेवल गॉड गिफ्टेड नहीं होता है. जी हां, अगर आप चाहें तो कुछ स्मार्ट तरीके आजमाकर आप भी अपने बच्चे का आईक्यू लेवल (IQ level) आसानी से बूस्ट कर सकते हैं. दरअसल, आईक्यू लेवल शार्प करने के लिए बच्चों को मेंटल एक्सरसाइज करवाना जरूरी होता है. ऐसे में पेरेंट्स और टीचर्स अगर चाहें तो कुछ ट्रिक्स और टिप्स आजमाकर न सिर्फ बच्चों का आईक्यू बढ़ा सकते हैं बल्कि उन्हें स्मार्ट और शार्प माइंड पर्सनैलिटी भी बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं बच्चों का आईक्यू लेवल बूस्ट करने के कुछ टिप्स.

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट से कराएं दोस्ती
बच्चों का आईक्यू तेज करने के लिए उन्हें एक्सट्रा एक्टिविटीज में इन्वॉल्व करना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में आप बच्चों को नई स्किल सिखाने पर फोकस कर सकते हैं. इसी कड़ी में बच्चों को गिटार, सितार, हारमोनियम और मैथमेटिकल स्किल की ट्रेनिंग देना अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए आजमाएं ये तरीके, पढ़ते समय नहीं भटकेगा ध्यान

खेल-कूद में बनाएं एक्टिव
खेलने से बच्चे फिजिकली फिट रहने के साथ-साथ मेंटली भी स्ट्रॉन्ग बनते हैं. इसलिए बच्चों को खेल-कूद करने की सलाद दें. साथ ही खेल-खेल में बच्चों को अलग-अलग गेम्स से जुड़ी जानकारी भी देते रहें. इससे बच्चे अवेयर और कोशिएंट रहेंगे.

मैथ्स में दिलाएं दिलचस्पी
मैथ्स भी बच्चों का माइंड शार्प करने में सहायक होती है. ऐसे में आप बच्चों को हर रोज 10-15 मिनट तक मैथ्स के कैलकुलेशन्स सॉल्व करने का टास्क दे सकते हैं. इस दौरान प्लस, माइनस, मल्टीप्लाई और डिवाइड सीखने से बच्चों का आईक्यू स्ट्रॉन्ग होने लगेगा.

ये भी पढ़ें: पैरेंट्स टीचर मीटिंग में इन बातों का रखें खास ख्याल, बच्चों को नेगेटिविटी से बचाने के लिए न करें ये गलतियां

एक्सरसाइज करवाएं
बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनका फोकस और कॉन्सनट्रेशन बूस्ट करने की जरूरत होती है. ऐसे में बच्चों का कॉन्सनट्रेशन बढ़ाने के लिए आप डीप ब्रीदिंग जैसी अन्य एक्सरसाइज को उनके डेली शेड्यूल में एड कर सकते हैं.

बच्चों को माइंड गेम खिलाएं
माइंड गेम्स खेलने से भी बच्चों की मेंटल ग्रोथ तेजी से होती है. ऐसे में आप बच्चों को पजल, शतरंज और सुडोको जैसे माइंड गेम्स खेलना सिखा सकते हैं. इससे बच्चों का आईक्यू लेवल अपने आप बढ़ने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें