होम /न्यूज /जीवन शैली /

नवजात के ओरल हाइजीन को न करें अनदेखा, बच्चे के जीभ की ऐसे करें सफाई

नवजात के ओरल हाइजीन को न करें अनदेखा, बच्चे के जीभ की ऐसे करें सफाई

बच्चे की जीभ को साफ कॉटन कपड़े से क्लीन करें

बच्चे की जीभ को साफ कॉटन कपड़े से क्लीन करें

कई पैरेंट्स बच्चे की जीभ साफ करने पर खास ध्यान नहीं देते हैं. ओरल हाइजीन को वे सिर्फ दांतों से जोड़कर ही देखते हैं. हालांकि माता-पिता को जानना चाहिए नवजात बच्चे की ओरल हाइजीन का ध्यान रखना भी उनकी अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी है.

हाइलाइट्स

बच्चे के मुंह में भी पनपते हैं बैक्टीरिया
जीभ न साफ करने पर दूध की सफेद परत बन जाती है

How To Clean Baby Tongue: जन्‍म के कुछ महीने बाद ही बच्चों के दांत आने शुरू होते हैं, लेकिन दांत आने से पहले भी बच्चे के ओरल हाइजीन का ध्यान रखना ज़रूरी है. इस और ध्यान न देने से बच्चे को सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

हालांकि नवजात बच्चे के जीभ की सफाई करना इतना आसान भी नहीं होता है.  पैरेंट्स जब भी ऐसा कुछ करना चाहते हैं, बच्चे रो-रोकर परेशान हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं बच्चे का जीभ कैसे साफ करें कि वह परेशान न हो और आप भी तसल्ली से बच्चे की हाइजीन का ध्यान रख सकें.

छोटे बच्चे की जीभ साफ करने का तरीका

हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले तो आप अपने हाथों को धो लें और फिर एक साफ सूती कपड़ा लें और उसे गर्म पानी में भिगोकर अपनी उंगली पर लपेट लें कर जीभ को साफ कर सकते हैं.

 बच्चे के मुंह को धीरे से खोलें और जीभ को साफ करने के लिए अपनी उंगली अंदर डालें और एक बार जब आप उंगली मुंह के अंदर डाल देतें हैं, तो धीरे से उंगली को जीभ पर सर्कुलर मोशन में स्क्रैप करें.

इसे भी पढ़ें : छोटे बच्‍चों को जरूर पिलाएं मूंग दाल का पानी, मिलेगा चमत्कारी फायदा

अगर आपके बच्‍चे के दांत आ चुके हैं तो, उन्‍हें भी कपड़े की मदद से आराम से साफ करें.

बच्चों के मुंह में जमे बिल्ड-अप को हटाने के लिए आप गम क्लीनर का भी उपयोग कर सकते हैं. हालांकि, अगर क्लीनर बिल्ड-अप को ठीक से नहीं हटा पाते हैं, तो आपको क्या करना चाहिए इसके लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें.

बच्चों के मुंह में सफाई करते समय देखें कि कहीं उसकी जीभ पर कोई सफेद कोटिंग तो नहीं है. ये ओरल थ्रश हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं.

जबरदस्‍ती जीभ साफ करने की कोशिश न करें इससे बच्चे को चोट पहुंच सकती है.

इसे भी पढ़ेंः पैरेंटिंग में बढ़ी पिता की भागीदारी, अब बच्चों के साथ मजबूत बॉन्डिंग चाहते हैं फादर

बच्चों को दूध पिलाने का बाद का मुंह अच्छी तरह से साफ करें और दिनभर में एक बार उसकी जीभ को जरूर साफ करें.

बच्चों का मुँह में हाथ डालने से पहले ध्यान रखें कि आपके नाखून कटें हुए हो वर्ण बच्चों के ओरल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

बच्चों के दांत आने के बाद उन्हें डेंटिस्ट के पास चेकउप कराने ले जाएं. साथ ही डॉक्‍टर से पूछकर फिंगर टूथब्रश या टंग क्‍लीनर का इस्‍तेमाल भी उनकी दिशा निर्देश के हिसाब से ही करें.

Tags: Baby Care, Health, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर