होम /न्यूज /जीवन शैली /

जन्माष्टमी पर बच्चे को देना है कान्हा लुक तो इस तरीके से करें उसे तैयार, मिलेगा मनमोहक रूप

जन्माष्टमी पर बच्चे को देना है कान्हा लुक तो इस तरीके से करें उसे तैयार, मिलेगा मनमोहक रूप

परफेक्ट लुक के लिए मुकुट में मोर पंख जरूर लगाएं. (Image/Canva)

परफेक्ट लुक के लिए मुकुट में मोर पंख जरूर लगाएं. (Image/Canva)

जन्माष्टमी के त्योहार पर कई लोग बच्चों को कान्हा बनाने की प्लानिंग करते हैं. हालांकि, कान्हा के परफेक्ट लुक के लिए कुछ कॉमन चीजों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है. ऐसे में ड्रेस के फैब्रिक से लेकर कलर, ज्वेलरी का साइज, मोर मुकुट के साथ-साथ बेसिक मेकअप टिप्स फॉलो करके आप बच्चों को आसानी से कान्हा का मनमोहक रूप दे सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

बच्चों के मेकअप लगाने के लिए फेस पर बेबी मॉइश्चराइजर या लोशन ज़रूर लगाएं.
बच्चों को कान्हा का लुक देने के लिए आप कॉटन की ज्वेलरी ट्राई कर सकते हैं.

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी का त्योहार न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दौरान कई लोग बच्चों को राधा-कृष्ण बनाना पसंद करते हैं. हालांकि, सभी बच्चों को भगवान कृष्ण जैसा मनमोहक रूप देना आसान नहीं होता है. ऐसे में अगर आप भी जन्माष्टमी पर बच्चों को कान्हा का लुक देना चाहते हैं, तो कुछ तरीकों की मदद से आप बच्चों को आसानी से तैयार कर सकते हैं.

वैसे तो बच्चों की मासूमियत ही लोगों का दिल जीतने के लिए काफी होती है मगर जन्माष्टमी के अवसर पर बच्चों को कान्हा बनाना काफी मुश्किल टास्क होता है. ऐसे में बच्चों को तैयार करते समय कान्हा के श्रृंगार में हल्की सी चूक भी बच्चों के लुक को फीका बना सकती है. तो आइए जानते हैं बच्चों को कान्हा का लुक देने के कुछ आसान टिप्स के बारे में.

ड्रेस का सेलेक्शन

बच्चों को कान्हा बनाने के लिए पीतांबर यानी पीले वस्त्र का सेलेक्शन बेस्ट रहता है. ऐसे में आप बच्चों को पीले रंग का धोती और कुर्ता पहना सकते हैं. वहीं, पीतांबर के साथ आप हरे, नीले और लाल जैसे ब्राइट कलर का साफा चुन सकते हैं. साथ ही बच्चों को पहनाने के लिए कॉटन या सॉफ्ट फैब्रिक वाले कपड़े चुनें, जिससे कान्हा के लुक में बच्चे कम्फर्टेबल फील करेंगे.

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर पढ़ें हफ़ीज़ जालंधरी की नज़्म ‘कृष्ण कन्हैया’

एक्सेसरीज का चुनाव

कान्हा का परफेक्ट लुक कैरी करने के लिए ड्रेस से मैचिंग एक्सेसरीज होना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए ड्रेस के साथ बच्चों के साइज का मुकुट लेना न भूलें. साथ ही मुकुट में मोर पंख का खास ख्याल रखें. इसके अलावा बच्चों के लिए घुंघरू, कुंडल और माला जैसी ज़रूरी ज्वेलरी भी खरीदें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कान का कुंडल चिपकाने वाला ही हो. साथ ही बच्चों के लिए सुंदर सी बासुंरी लेना बिल्कुल न भूलें, क्योंकि बिना बासुंरी के बच्चों का श्रृंगार अधूरा सा लगेगा. वहीं बच्चों को कान्हा का लुक देने के लिए आप कॉटन की ज्वेलरी भी ट्राइ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2022: कल है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

मेकअप पर दें ध्यान

ड्रेस और ज्वेलरी के बाद कान्हा के परफेक्ट लुक के लिए मेकअप की फिनिशिंग देना ज़रूरी होता है. ऐसे में सबसे पहले बच्चों के लिए मेकअप प्रोडक्ट का चुनाव काफी सोच-समझ कर करें. बच्चों को साइड इफेक्ट फ्री मेकअप लगाने के लिए फेस पर बेबी मॉइश्चराइजर या लोशन लगाना न भूलें.

इसके बाद बच्चों के फेस पर हल्का फाउंडेशन, गालों पर ब्लशर और आई मेकअप में काजल का इस्तेमाल करें. अब लास्ट में बच्चों की आईब्रोज के ऊपर कुमकुम और चंदन का टीका लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Festival, Janmashtami, Lifestyle, Parenting tips, Sri Krishna Janmashtami

अगली ख़बर