होम /न्यूज /जीवन शैली /क्या आपके बच्चे की अच्छी हैंडराइटिंग नहीं है? इन टिप्स की मदद से लिखावट में सुधार करें

क्या आपके बच्चे की अच्छी हैंडराइटिंग नहीं है? इन टिप्स की मदद से लिखावट में सुधार करें

किशोर बच्चे की लिखावट में करना हो यदि सुधार,Image-Canva

किशोर बच्चे की लिखावट में करना हो यदि सुधार,Image-Canva

Tips to improve handwriting-एक अच्छी हैंडराइटिंग दिमाग को तेज करने के साथ पढ़ाई में मन लगाने के काफी काम आती है. लेकिन क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हाईटेक रोलरबॉल के साथ लिखें
लिखने बैठें तो सीधा होकर बैठें
धीरे –धीरे लिखें

Tips to Improve Handwriting-कहते हैं हैंडराइटिंग आपकी पूरी पर्सनालिटी के बारे में काफी कुछ बयां कर सकती है. खुबसुरत हैंडराइटिंग देखने में भिब काफी अच्छी होती है, और आकर्षित भी. अगर हैंडराइटिंग अच्छी हो तो कोई भी आपकी लिखी हुई चीज को पढ़े बिना नहीं रहा पायेगा. वैसे बच्चों में अच्छी हैंडराइटिंग की आदत बचपन से ही डाली जाती है. लेकिन क्या हो अगर किशोरावस्था में हैंडराइटिंग भद्दी हो. खराब हैंडराइटिंग के चलते पढ़ाई में मन भी नहीं लगता और पढ़ाई में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. किशोरवस्था में आकर अपनी हैंडराइटिंग को सुधारना मुश्किल नहीं है. तो चलिए जानते हैं, किशोरावस्था में हैंडराइटिंग में सुधार करने की आसान सी टिप्स के बारे में.

चुनें सही पेन
द गार्जियन डॉट कॉम के मुताबिक एक अच्छी हैंडराइटिंग के लिए आपको एक अच्छे पेन को चुनना जरूरी है. इसके लिए आपको एक पतली और हाईटेक रोलरबॉल के साथ लिखना चाहिए. पेन ऐसा हो जो आपकी उंगलियों की ग्रीप में आ जाए.

ये भी पढ़ें: बच्चे का मुंडन करवाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल

अपने पोस्चर को जांचें
आप जब भी लिखने बैठे तो सीधा होकर बैठें. अपने हाथ और कलाई को आराम दें. और लिखे कलाई को घुमाने की बजाय उंगलियों को घुमाने की कोशिश करें.

सही कागज चुनें
अच्छी हैंडराइटिंग के लिए सही पेन एके साथ सही कागज का चुनाव करें. एक मोटे कागज वाले पैड की जगह पतले कागज वाले पैड को चुने. अगर कागज में लाइनिंग्स होंगी तो लिखने में आसानी होगी. आपको कौन सा वर्ड कितना बड़ा या छोटा बनाना है, इसमें भी मदद मिलेगी.


आराम से लिखें
लिखने में तेजी की बजाय आराम-आराम से और धीरे –धीरे लिखें.  अगर आप अच्छी हैंडराइटिंग की प्रैक्टिस कर रहे हैं, तो लिखने में जल्दबाजी ना बरतें, इससे लिखावट बिगड़ सकती है.

ऐसे करें शुरुआत
आप हर रोज एक अखबार का पैरा ग्राफ देखकर लिखने की कोशिश करें. हर रोज कम से कम पांच मिनट की प्रैक्टिस आपको एक अच्छी हैंडराइटिंग दे सकती है.
कुछ इस तरह से किशोर अपनी लिखावट को सुधार सकते हैं. और अपनी अच्छी हेड राइटिंग से किसी के भी दिमाग पर गहरी छाप छोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: छोटे बच्चों को सुलाते समय इन बातों का रखें ख्याल

Tags: Lifestyle, Parenting tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें