होम /न्यूज /जीवन शैली /

क्या आपके बच्चे को है चीजें फेंकने की आदत? इन टिप्स से दूर होगी परेशानी

क्या आपके बच्चे को है चीजें फेंकने की आदत? इन टिप्स से दूर होगी परेशानी

बच्चों को प्यार से समझाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. (Image-Canva)

बच्चों को प्यार से समझाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. (Image-Canva)

अक्सर छोटे बच्चे चीजों को उठाकर फेंक देते हैं. कई बार तो वे स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को भी फेंक देते हैं. अगर आप बच्चे की इस आदत से परेशान हैं तो कुछ टिप्स अपनाकर समस्या से निजात पा सकते हैं.

हाइलाइट्स

छोटे बच्चे को चीज फेंकने से रोकें और समझाएं कि इससे चीजें टूट जाएंगी.
उन्हें प्यार से समझाने पर बेहतर परिणाम मिलेंगे और वे समझदार बनेंगे.

Tips to Stop Toddler Throwing Things: छोटे बच्चे काफी शरारती होते हैं और जब उन्हें उनके पैरेंट्स को तंग करना होता है तो और भी ज्यादा शरारत करने लगते हैं. एक ऐसी ही शरारत है चीजों को फेंकते रहना. बच्चे एक के बाद एक चीज को फेंकते रहते हैं और अगर आप उस चीज को उठाकर लाएंगे तो वह दोबारा उसे गिरा देंगे. बच्चों का ऐसा व्यवहार सामान्य माना जाता है लेकिन अगर यह पैटर्न बन जाता है और आपका बच्चा हर समय ही इसे करता रहता है तो यह पैटर्न भी नुकसानदायक हो सकता है. कई बार मां बाप को भी बच्चे की इन हरकतों पर गुस्सा आने लगता है. अगर आपके साथ भी बच्चा ऐसा ही करता है तो बच्चे को कुछ आसान तरीकों से समझा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – बच्चों का होमवर्क कराना हुआ आसान, फॉलो करें ये खास टिप्स

बच्चों को ऐसे समझाएं
मॉम्स जंक्शन के अनुसार बच्चे को समझाएं कि ऐसा करने से चीजें टूट सकती हैं या किसी और व्यक्ति को चोट लग सकती है. नियम बनाएं और बच्चे को यह सिखाएं कि अगर वह किसी चीज को गिराएगा तो वह उससे छीन ली जाएगी. अगर बच्चे से कोई चीज ले ली जाए तो वह आगे से ऐसा नहीं करेगा. बच्चे को खेलते समय कोई ऐसी चीज दें जो बनी ही फेंकने के लिए है. जैसे बॉल या फिर कोई ऐसा ऑब्जेक्ट जो गिरने से टूटे न. इससे थोड़े समय के लिए बच्चे भी खुश हो जायेंगे और कुछ समय में ऐसा अपने आप ही करना बंद कर देंगे.


ये टिप्स भी कारगर
जब बच्चा सही करता है या फिर वह आपका कहना मान लेता है तो उसकी तारीफ करें और उसे कोई खाने की चीज या फिर खेलने की चीज दे दें. खुद भी गुस्से में आकर कोई ऐसा काम न करें जिससे आपको चीजें फेंकनी पड़े क्योंकि आपका बच्चा आपको देख रहा है. जो चीजें आप करेंगे वह ही बच्चा भी सीखेगा.

इसे भी पढ़ेंः माता-पिता दोनों वर्किंग हैं तो कैसे करें अपने बेबी की देखभाल? जानें

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting, Parenting tips

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर