होम /न्यूज /जीवन शैली /गैस होने की वजह से रोता है बच्‍चा तो इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं, दर्द से मिलेगा आराम

गैस होने की वजह से रोता है बच्‍चा तो इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं, दर्द से मिलेगा आराम

बच्‍चे को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए बिठाएं. Image : Canva

बच्‍चे को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए बिठाएं. Image : Canva

छोटे बच्‍चे कई बार पेट में गैस की वजह से परेशान हो जाते हैं और जब तक उन्‍हें आराम ना मिल जाए, वे रोते रहते हैं. ऐसे में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आप बच्‍चे के पेट पर गर्म कपड़े से सेक लगा सकते हैं.
बच्‍चे के पेट पर तेल लगाएं और हल्‍के हाथ से मसाज करें.

how to treat gas problem in toddler: नन्‍हें बच्‍चों में गैस की समस्‍या काफी कॉमन है. यह कई बार फार्मूला मिल्क पीने, दूध का ठीक से नहीं पचना, लैक्टिक इन्‍टॉलरेस, मुंह में चीजों को डालना आदि की वजह से भी पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में बच्‍चे रात भर रोते रहते हैं और उन्‍हें आराम नही मिलता. मॉमजंक्‍शन के मुताबिक, बच्‍चों में गैस की समस्‍या होने पर आप घर पर कुछ उपायों की मदद से पेट में दर्द की समस्‍या से आराम दिला सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

इस तरह दूर करें छोटे बच्‍चे के पेट से गैस

बाइसाइकिल मोशन
बच्‍चे को पीठ के बल लिटा दें और पैरों को साइकिल की तरह गोल गोल घुमाएं. वैसे ही जैसे साइकिल का पैडल चलाया जाता है. ऐसा करने से कुछ देर में ही पेट का गैस बाहर हो जाएगा और बच्‍चे को आराम महसूस होगा.

गर्म पानी में स्‍नान
रात के समय अगर बच्‍चे के पेट में दर्द है तो आप बच्‍चे को गुनगुने पानी में कुछ देर के लिए बिठाएं. इसके लिए आप एक टब में पानी रखें और बच्‍चे को पकड़कर रखें. दर्द से आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: बच्चे को इस तरह सिखाएं ब्रश करने का सही तरीका

दूध में बुलबुला न दें
जब भी दूध दें तो बोतल या गिलास में चेक करें कि कहीं दूध के साथ हवा तो नहीं जा रहा. इसके अलावा बोतल का निप्‍पल इस तरह रखें कि ना तो अधिक दूध मुंह में जाए और ना ही कम.

टमी मसाज
बच्‍चे के पेट पर तेल लगाएं और हल्‍के हाथ से घुमाते हुए मसाज करें. ऐेसा करने से गैस निकल जाएगा और बच्‍चा आराम महसूस करेगा.

गर्म सेक दें
आप बच्‍चे के पेट पर गर्म कपड़े से सेक लगा सकते हैं. ध्‍यान रहे कि कपड़ा अधिक गर्म ना हो कि बच्‍चे का नाजुक स्किन जल जाए.

यह भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कम उम्र में हड्डियों की गंभीर बीमारी का खतरा ! 

बाजार का जूस
बाजार में मिलने वाला फ्रूट जूस बच्‍चों को ना दें. इनकी वजह से पेट में गैस बनता है और फिर बच्‍चे परेशान हो जाते हैं. कार्बोनेटेड ड्रिक्‍स से भी उन्‍हें बचाएं.

Tags: Baby Care, Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें