Home /News /lifestyle /

Parenting Tips: अगर आप अपने बच्चों को ज्यादा लिबर्टी दे रहे हैं, तो हो जाएं सावधान!

Parenting Tips: अगर आप अपने बच्चों को ज्यादा लिबर्टी दे रहे हैं, तो हो जाएं सावधान!

बच्चे बड़े ही समझदार होते हैं उन्हे पता होता है कि अपनी ज़िद कैसे मनवाना है. (Image: shutterstock)

बच्चे बड़े ही समझदार होते हैं उन्हे पता होता है कि अपनी ज़िद कैसे मनवाना है. (Image: shutterstock)

Parenting Tips: बच्चों को प्यार देना या प्यार से समझाना (don't give liberty to your children) हर माता पिचा का कर्तव्य है लेकिन उन्हें समय समय पर डाटना भी माता पिता की ज़िम्मेदारी भी है. डांटना है लेकिन बहुत ज्यादा नहीं. बच्चों में आपका सम्मान वाला डर बना रहे. उन्हे भी लगे कि अगर ज़िद की तो इसके लिए पापा मम्मी से डांट पड़ सकती है. एक बात ध्यान रखें कि बच्चों को किसी के सामने न डांटें इससे वे शर्मिंदा महसूस करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Parenting Tips: कई बार हमने देखा है कि कई बच्चे इसते शालीन संस्कारी होते हैं कि हमे भी लगने लगता है कि ऐसा ही कुछ हमारे बच्चे भी करें. लेकिन ये सब अचानक या एक दिन में संभव नहीं है. इसके लिए बच्चों में छोटे से ही आदत (Habits) डालनी पड़ती है. अक्सर हम लोग अपने बच्चों को लाड़ प्यार या बच्चा है बड़ा होकर सीख जाएगा बोल कर उसकी गलतियों को नज़रअंदाज (Ignore) कर देते हैं या फिर उसे समझाने कि बजाए उसकी की गई गलतियों पर बार बार वैसा ही करने के लिए प्रेरित करते है, तो वो मज़ाक आदत में बदल जाती है. जो आगे चलकर आपको शर्मिंदगी महसूस कराती है. इसके लिए आपको अपने बच्चे को सही दिशा और सही मैनर्स (Manners) देने की आवश्यकता है.

    प्यार के साथ डांट भी ज़रूरी
    हर प्राणी प्यार की भाषा ज्यादा अच्छे से समझता है आप कोई भी काम प्यार से करवा सकते हैं, लेकिन बात जब बच्चों से प्यार से पेश आने की हो तो बेशक आप प्यार कीजिए लेकिन उतना ही जितना ज़रूरी हो, क्योंकि अक्सर बच्चे लाड़ प्यार में बिगड़ जाते हैं. इसलिए बच्चों को प्यार भी करें और समय समय पर उन्हें डांटते भी रहें. एक बात ध्यान रखें कि बच्चों को किसी के सामने न डांटें इससे वे शर्मिंदा महसूस करते हैं.

    इसे भी पढ़ें – Woolen Clothes Cleaning Tips: ऊनी कपड़े धोने में आती है दिक्कत? आसान टिप्स अपनाकर करें साफ

    तुरंत ज़िद पूरी न करें
    बच्चे बड़े ही समझदार होते हैं उन्हे पता होता है कि अपनी ज़िद कैसे मनवाना है. और वो रो रो कर अपनी ज़िद मनवा ही लेते हैं. इंडियन पैरेंट्स भी अक्सर अपने बच्चे की ज़िद पूरी करने से पीछे नहीं हटते. इसका नतीजा ये होता है कि बच्चे भी समझ जाते हैं कि रोने से ज़िद पूरी होती है. फिर वो उसे हथियार की तरह इस्तेमाल करने लगते हैं. अपने बच्चें को समझाएं और न रोकर अच्छे से बात करने की सीख दें. साथ ही यह भी साफ कर दें कि रोने से आपको वो चीज़ें नहीं मिलेंगी जो आप चाहते हैं.

    बच्चों को पैसे कभी न दें
    छोटे बच्चों को पैसों की कोई ज़रूरत नहीं पड़ती जब तक आप हैं कोशिश करें बच्चों को नगद देने से परहेज करें. अगर वो दूसरे बच्चों को देखकर पैसे मांगे तो उन्हें समझाएं और कहें कि अपनी ज़रूरत हमे बताओ हम पूरी करेंगे.

    इसे भी पढ़ें – Leaves For Skin Care: इन चीजों की पत्तियां केवल सेहत को ही नहीं ब्यूटी को भी निखारने का करती हैं काम

    मोबाइल की लत न लगाएं
    सबसे महत्वपूर्ण बात जिससे आज कल हर माता पिता परेशान हैं. उनकी एक ही शिकायत होती है कि बच्चा दिनभर मोबाइल में ही लगा रहता है. तो ये आदत भी आपने ही डाली है. अपने काम को प्राथमिकता देने के लिए आपने ही अपने बच्चे के हाथ में मोबाइल पकड़ाया था जो अब परेशानी का सबब बन गया है. बच्चों को व्यस्त करना है तो आर्ट एंड क्राफ्ट का सहारा लें. इससे उनका मानसिक विकास भी होगा साथ ही वो क्रिएटिव भी होंगे.

    Tags: Lifestyle, Parenting

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर