होम /न्यूज /जीवन शैली /

International Left Handers Day 2022: लेफ्ट हैंडेड बच्चे को कैसे सिखाएं लिखना? जानें

International Left Handers Day 2022: लेफ्ट हैंडेड बच्चे को कैसे सिखाएं लिखना? जानें


लेफ्ट हैंडेड बच्चा कैसे सीखे लिखना, Image-Canva

लेफ्ट हैंडेड बच्चा कैसे सीखे लिखना, Image-Canva

आज इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे है. अगर आपका बच्चा भी हर काम उल्टे हाथ से करता है तो हो सकता है उसके लिए लिखने जैसा काम करना थोड़ा मुश्किल हो जाए. आइए जानें ऐसे बच्चों को लिखना सिखाने के कुछ टिप्स.

हाइलाइट्स

दुनिया के 10% लोग लेफ्ट हैंडेड होते हैं और उल्टे हाथ से लिखते हैं.
हर साल 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जाता है.

International Left Handers Day 2022: अगर आप हमेशा से सीधे हाथ से लिखते आए हैं लेकिन अगर आपका बच्चा उल्टे हाथ से सारे काम करता है तो उसके लिए शुरुआत में लिखने जैसा काम करना काफी कठिन हो सकता है. चाहे आप बच्चों को सीधे हाथ से काम करवाने की कितनी ही आदत क्यों न डलवा लें लेकिन वे उल्टे हाथ से ही लिखेंगे. हांलाकि इसमें कोई खराबी नहीं. लेकिन कुछ काम उल्टे हाथ के लोगों के लिए काफी कठिन हो जाते हैं.

13 अगस्त यानी आज इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे मनाया जाता है. आप एक उल्टे हाथ से लिखने वाले बच्चे के पैरेंट्स हैं तो आपको उसे लिखना सिखाने में और भी ज्यादा परेशानी आ सकती है लेकिन आप आज से इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इसलिए कुछ टिप्स की मदद से आप भी बच्चे को उल्टे हाथ से लिखने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

कैसे सिखाएं लिखना

लव राइटिंग को डॉट कॉम के मुताबिक बच्चे को पेन और पेपर सही ढंग से रखना सिखाएं. उन्हें बताएं कि बेशक हाथ उल्टा है लेकिन पेपर सीधा होना चाहिए और उसे 45 डिग्री के एंगल पर हाथ को मोड़ते हुए ही लिखना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: बच्चा स्कूल से लौटा लाता है टिफिन तो हो सकती है ये वजह

उन्हें पेज को स्थिर रखना सिखाएं. ऐसा करने से जब वह पेज पलटते हैं या किसी कोने में लिखते हैं तो पेज इधर से उधर नहीं खिसकता है. इससे पेन की ग्रिप भी काफी अच्छी बनती हैं.

-उन्हें बताएं कि लिखते समय जिस लाइन में लिख रहे हैं अपनी कलाई को उससे नीचे ही रखें ताकि लिखा हुआ काम फैल न सके और उन्हें अच्छे से यह भी दिख सके कि ऊपर क्या लिखा है.

यह भी पढ़ें- कब मुस्कुराना शुरू करता है बच्चा? प्रोत्साहित करने के लिए ये टिप्स अपनाएं पैरेंट्स

-उन्हें सही ढंग से पेंसिल पकड़ना सिखाएं. वह पेंसिल को दो से तीन सेंटी मीटर ऊपर से पकड़ रहे हों, इस बात का ख्याल जरूर रखें. इस समय उनकी गर्दन का पोस्चर भी सही करना सिखाएं.

-उन्हें लेफ्ट साइड में ही बैठने की सलाह दें. चाहे वह स्कूल हो या घर की डेस्क. अगर बच्चा लेफ्ट साइड बैठेगा तो वह उल्टे हाथ से ज्यादा आसानी से लिख पाएगा.

Tags: Lifestyle, Parenting tips

अगली ख़बर