होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चे की ज़िद मानकर आप भी उसका मेकअप कर देते हैं, तो जानें इसके नुकसान

बच्चे की ज़िद मानकर आप भी उसका मेकअप कर देते हैं, तो जानें इसके नुकसान

मेकअप की वजह से बच्चे की स्किन ड्राई हो सकती है.

मेकअप की वजह से बच्चे की स्किन ड्राई हो सकती है.

बच्चों की ज़िद पूरी हो, तो उनका चेहरा खुशी से खिल उठता है. कई बार बच्चे ऐसी ज़िद कर बैठते हैं, जिसे पूरा करना उनके लिए नु ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लगातार मेकअप करने की वजह से बच्चे की स्किन ड्राई हो सकती है.
मेकअप से बच्चे की स्किन पर रैशेज़, खुजली और जलन हो सकती है.

बच्चा जब प्यार से कोई बात कहे, तो ऐसी कोई वजह नहीं दिखती है, जिससे पैरेंट्स बच्चे की छोटी सी बात न मानें. बच्चे के चेहरे पर बिखरी मुस्कान पैरेंट्स का दिल भी खुश करती है. बच्चों की इन्हीं छोटी-मोटी ज़िद में से एक होती है मेकअप करने की ज़िद. घर की सारी महिलाएं, मम्मी, दीदी और चाची को मेकअप करती देख आपकी छोटी सी बच्ची लिपस्टिक लगाने की ज़िद कर सकती है.

यह लगभग हर घर में होता है. पैरेंट्स भी खुशनुमा माहौल को और बच्चे के मूड को ख़राब नहीं करना चाहते हैं, इसलिए बिना ना-नुकुर किए उनके चेहरे, होंठ और आंखों पर मेकअप कर देते हैं. बच्चे से प्यार जताने का यह तरीका उनकी सेहत पर भारी भी पड़ सकता है. दहेल्थसाइट में छपी एक खबर के अनुसार, बच्चों के मेकअप करने की ज़िद को मानकर आप जाने-अनजाने उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी बच्चे की हर जिद पूरी करते हैं? जानिए इसके लॉन्ग टाइम एफेक्ट्स

बच्चों का मेकअप क्यों न करें

डैमेज हो सकती है स्किन – बच्चे की स्किन बहुत सॉफ्ट और सेंसिटिव होती है. अगर उस पर केमिकल युक्त चीज़ों का इस्तेमाल किया गया, तो यह उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. मेकअप से होने वाली समस्याओं में बच्चे की स्किन पर रैशेज़, खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती है.

शरीर के अंदर जा सकते हैं टॉक्सिन – बच्चे की ज़िद पर अगर आप भी उसे लिपस्टिक लगा देती हैं, तो आपको जानना चाहिए कि बच्चों का मेटाबॉलिज़्म बड़ों की तुलना में अधिक होता है. इसकी वजह से उनकी अब्सॉर्प्शन होते पॉवर बड़ों की तुलना में 10% अधिक होती है. केमिकल युक्त लिपस्टिक या कॉस्मेटिक उनकी त्वचा पर तेज़ी से अब्सॉर्ब होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: भाई बहन में क्यों होती है लड़ाई, जानिए इसकी वजह और रिश्तों में मिठास लाने के तरीके

बच्चे को हो सकती है ड्राई स्किन की समस्या – लगातार मेकअप करने की वजह से बच्चे की स्किन ड्राई हो सकती है. ऐसे में उन्हें त्वचा पर खुजली की समस्या भी शुरू हो सकती है, इसलिए बच्चों को मेकअप करने से पहले इससे होने वाले नुकसान को समझना बेहद ज़रूरी है.

लिपस्टिक की ज़िद ऐसे करें पूरी
अगर बच्ची लिपस्टिक लगाने की ज़िद करती है, तो उसके लिए नेचुरल कलर का इस्तेमाल करें. बीटरूट को कद्दूकस कर उसका रस निकालकर रख लें. अब इसमें थोड़ा सा कोकोनट ऑयल मिलकर फ्रिज में रख दें. जब भी बच्ची लिपस्टिक लगाने की ज़िद करे, उसे बीटरूट वाला यह लिप कलर लगा दें. ये नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे और बच्चा भी खुश रहेगा.

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें