Home /News /lifestyle /

शिशु को ओरल इंफेक्शन से बचाने के लिए ऐसे करें उसके मुंह के अंदर की सफाई

शिशु को ओरल इंफेक्शन से बचाने के लिए ऐसे करें उसके मुंह के अंदर की सफाई

उंगली में कपड़ा लपेटकर शिशु की जीभ साफ करें-Image-Shutterstock

उंगली में कपड़ा लपेटकर शिशु की जीभ साफ करें-Image-Shutterstock

Cleaning of Baby Tongue: शिशु को ओरल इंफेक्शन (Oral infection) से बचाने के लिए ज़रूरी है कि उसके मुंह और जीभ (Tongue) की सफाई नियमित तौर पर की जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Oral hygiene of Baby: शिशु की तेल-मालिश और खान-पान की तरह ही उसके शरीर की साफ-सफाई (Body cleansing) करना भी बेहद ज़रूरी है. इसमें उसके मुंह के अंदर का हिस्सा भी शामिल है. कुछ लोगों को लगता है कि शिशु के दांत नहीं हैं तो मुंह की सफाई (Oral hygiene) की जरूरत नहीं है. यही सोचकर वो इसको नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि कोरोना काल में ही नहीं बल्कि नॉर्मल दिनों में भी शिशु की ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए यह बेहद जरूरी है. जिससे शिशु को जर्म्स और बैक्टीरिया से बचाया जा सके. शिशु की ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने और उसको इंफेक्शन से बचाने के लिए शिशु के मुंह और जीभ की सफ़ाई (Tongue cleaning) भी नियमित करें. आइए जानते हैं कि शिशु के मुंह की सफाई किस तरह से की जाए और इस दौरान किन बातों का ध्यान रखा जाए.

    ये भी पढ़ें: शिशु को छींक आना कब होता है चिंता का विषय और कब होती है नॉर्मल बात, जानें

    शिशु के मुंह को साफ करते समय रखें इन बातों का ध्यान

    शिशु के मुंह के अंदर की सफाई करने से पहले साबुन से अच्छी तरह से हाथों को धो लें, जिससे शिशु को इंफेक्शन होने का डर न रहे. साथ ही नाखूनों को भी हमेशा काट कर रखें जिससे उसके मुंह में नाखून के कारण चोट न लगे और नाखूनों में मौजूद गंदगी की वजह से इंफेक्शन का खतरा भी न हो. बेहतर होगा कि नाखूनों पर नेलपेंट भी न लगा हो. ये भी ध्यान रखें कि जिस कपड़े या नैपकिन से मुंह और जीभ साफ करनी हो वो सूती, मुलायम, साफ और धुला हुआ हो.

    ऐसे करें शिशु के मुंह और जीभ को साफ

    शिशु के मुंह और जीभ को साफ करने के लिए आप कपड़े के एक हिस्से को गर्म पानी में डालें और अच्छी तरह से निचोड़ लें. इसके बाद कपड़े को अपनी तर्जनी यानी अपने हाथ की पहली उंगली में लपेट लें.

    ये भी पढ़ें: जानें, नवजात को सुलाने के लिए क्या है सुरक्षित और असुरक्षित पोजीशन

    इसके बाद शिशु के मुंह में उंगली डालकर गोल-गोल घुमाकर उसकी जीभ को साफ करें. इस बात का ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को ज्यादा तेज और ताकत के साथ नहीं करना है बल्कि हल्के हाथों से धीरे-धीरे दोहराना है. साथ ही याद रखें कि उंगली को उसके गले तक न ले जाएं. इसके बाद उंगली को बाहर निकाल कर कपड़े के दूसरे हिस्से को पानी में भिगोकर निचोड़ें और शिशु के मसूड़ों और तालू को भी हल्के-हल्के साफ करें. अगर शिशु के दांत आ रहे हों तो उनकी सफाई भी जरूर करें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Child Care, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर