होम /न्यूज /जीवन शैली /

Raksha Bandhan 2022: सिंगल चाइल्ड के पैरेंट्स राखी के त्योहार को बच्चे के लिए इन 5 तरीकों से बनाएं स्पेशल

Raksha Bandhan 2022: सिंगल चाइल्ड के पैरेंट्स राखी के त्योहार को बच्चे के लिए इन 5 तरीकों से बनाएं स्पेशल

बच्चे से पेड़-पौधों को राखी बंधवाएं.

बच्चे से पेड़-पौधों को राखी बंधवाएं.

राखी का पर्व कल है. सालभर लड़ाई और तकरार करने वाले भाई-बहन का रिश्ता बेहद खास होता है. शायद इसी वजह से राखी की तैयारियां भाई-बहन पहले से करने लगते हैं. अगर आप सिंगल चाइल्ड के पैरेंट्स हैं, तो आज हम आपको बताते हैं, उनके लिए राखी को कैसे स्पेशल बनाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सिंगल बच्चे पौधों को राखी बांधकर इस खास मौके को सेलिब्रेट कर सकते हैं.
राखी में बच्चा अकेलपन महसूस ना करे, इसके लिए फैमिली ट्रिप प्लान करें.

Raksha Bandhan 2022: राखी कल है. इस पर्व को लेकर भाई और बहन दोनों ही बेहद उत्साहित होते हैं. भाई जहां बहन को क्या गिफ्ट दें, इसे सोचने में लगे हैं, वहीं बहन भाई के लिए अच्छी राखी चुनने को लेकर घंटों मोबाइल या आसपास के दुकानों पर जाने के मौकों से नहीं चूकती हैं. इस रिश्ते की खासियत है भाई-बहन की आपसी तकरार. यह तकरार ही कच्चे धागे वाले इस रिश्ते को मज़बूती की डोर से बांधते हैं. भाई-बहन की उम्र चाहते कितनी ही हो जाए, दोनों एक-दूसरे को छेड़ने और चिढ़ाने का एक भी मौका नहीं छोड़ते हैं. हालांकि, बदलते समय के साथ रिश्ते और परिवार में के स्ट्रक्चर में भी अंतर आया है. अब कई परिवार ऐसे हैं, जहां सिंगल चाइल्ड होते हैं. ऐसे में सिंगल चाइल्ड राखी के खास त्योहार को कैसे मनाएं, आज हम आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चे को सिखाइए एटीकेट्स से जुड़ी ये बातें, जहां भी जाएगा होगी उसकी तारीफ

सिंगल चाइल्ड राखी कैसे मनाएं 

पेड़ पौधों को राखी बांधें – सिंगल चाइल्ड लड़का हो या लड़की, अगर पड़े के साथ दोस्ती करे या उससे रिश्ता बनाएं, तो इसका फायदा उनके साथ-साथ दुनिया भर के लोगों को होगा. ऐसे में सिंगल बच्चे पौधों को राखी बांधकर इस खास मौके को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

पेट एनिमल अडॉप्ट करें – अगर आपके घर पर भी बच्चा अकेला है और लगातार किसी हमउम्र की कमी उसे खलती है, तो बच्चे की लाइफ से इस खालीपन को दूर करने के राखी के दिन पैरेंट्स उन्हें पालतू जानवर गिफ्ट कर सकते हैं. बच्चे को पैरेंट्स से मिला यह राखी गिफ्ट खुश कर देगा और उसकी राखी हैप्पी हो जाएगी.

जवान या हेल्थ वर्कर को बंधवाएं राखी – बच्चे की राखी को खुशियों से भरना चाहते हैं, तो उन्हें देश की सेवा में जुटे जवानों, हेल्थ वर्कर या फिर साफ-सफाई करने वाले वर्कर्स के बीच ले जाएं और उन्हें राखी बंधवाएं. इससे न सिर्फ बच्चे को खुशी मिलेगी, बल्कि सेवा देने वाले लोग भी खुशी महसूस करेंगे.

स्कूल में गुमसुम रहता है आपका बच्चा, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये बड़े कारण

कजिन के पास ले जाएं – अगर आप भी सिंगल चाइल्ड के पैरेंट्स हैं, तो इस खास दिन को मनाने के लिए बच्चे को आसपास रहने वाले कज़िन के पास ले जाएं. भाई या बहन से मिलकर बच्चा अच्छा महसूस करेगा और खुशी-खुशी राखी सेलिब्रेट कर सकेगा.

बच्चे के लिए ट्रिप प्लान करें – बच्चे को खुश रखना हर पैरेंट्स की चाहत होती है. अगर आप भी अपने बच्चे की खुशी चाहते हैं, तो राखी में उसे अकेलपन महसूस न हो, इस बात का ध्यान रखते हुए एक फैमिली ट्रिप प्लान करें. इससे बच्चा राखी वाले दिन उदास नहीं होगा.

Tags: Lifestyle, Parenting tips, Rakshabandhan, Rakshabandhan festival, Relationship

अगली ख़बर