होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है अंकुरित दाल, जानें खिलाने के आसान तरीके

बच्चों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है अंकुरित दाल, जानें खिलाने के आसान तरीके

दालों को सलाद या स्नैक्स के रूप में भी खिलाया जा सकता है. (Image- Canva)

दालों को सलाद या स्नैक्स के रूप में भी खिलाया जा सकता है. (Image- Canva)

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दालें बेहद फायदेमंद होती हैं, लेकिन बच्चों को खिलाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आप नाश्ते में दालों की कोई स्वादिष्ट डिश बनाकर बच्चों को खिला सकते हैं.
बच्चों को सलाद खाना पसंद होता है और दालों को सलाद में मिलाया जा सकता है.

Sprouted Pulses: नाश्ते में रोज क्या बनाया जाए, जो पैष्टिक होने के साथ स्वाद में भी बेहतरीन हो. खासकर बच्चों को खाने में ऐसा क्या दिया जाए जो उन्हें पूरे दिन मस्ती करने के लिए एनर्जी दे सके. यह सवाल हर दिन एक मां को परेशान करता है. आपकी इस परेशानी का एक ही जवाब है अंकुरित दालें. जी हां, यदि आप बच्चे की खुराक में अंकुरित दालों को शामिल करेंगी तो यकीनन उसकी बेहतर ग्रोथ होगी. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि बच्चे को इन दालों को खिलाया कैसे जाए? बच्चे खाने के मामले में काफी मूडी होते हैं इसलिए आपको नए-नए तरीके से उन्हें दालों को खिलाना पड़ेगा जिससे उनकी पौष्टिकता भी बरकरार रहे और बच्चा मन से खा पाए.

स्नैक्स के रूप में खिलाएं

अंकुरित दालों में मैग्नीशियम, कॉपर, फॉलेट,विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन बी-6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंकुरित दालों को नाश्ते में या स्नैक्स के रूप में कभी भी खाया जा सकता है. अंकुरित दालों के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी तेजी से बढ़ती है.

सलाद के तौर पर खिलाएं

अधिकतर बच्चे सलाद खाना पसंद करते हैं लेकिन केवल खीरे, गाजर और टमाटर का सलाद. बस इन्हीं सब्जियों के सा​थ यदि अंकुरित दालों को मिला दिया जाए तो इसकी पौष्टिकता बढ़ जाएगी. बच्चों के स्वाद के अनुसार उसमें मसालों को एड किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : खड़े होकर क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें वजह

पौष्टिक चीला

बेसन का चीला तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन क्या अंकुरित दालों का चीला खाया है. अंकुरित दालों को बेसन के साथ मिलाकर या ऐसे ही पीस कर चीला बनाया जा सकता है. इसमें प्यास, हरी मिर्च और मसाले शामिल कर उनका स्वाद बढ़ा सकते हैं.

अंकुरित दालों की चाट

चाट खाना सभी को पसंद होता है चाहे वह बड़े हों या बच्चे. बच्चों को यदि हेल्दी नाश्ता खिलाना है तो उनकी वैरायटी या बनाने का तरीका बदलना होगा. बच्चों को ​अंकुरित दालें  चाट के रूप में सर्व कर सकते हैं. इसमें उनकी पसंद की चटनी, सेव और सब्जियों को मिलाकर दें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Health, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें