सोते समय बच्चों को सुनाएं कहानी, होते हैं ये चार फायदे

सोते समय बच्चों को  सुनाएं कहानी, होते हैं ये चार फायदे
रात में कहानी सुनाना बच्चों को अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकता है.

बच्चों (childers) को सोते समय कहानियां (stories) सुनाने से कई तरह के फायदे होते है. इस आर्टिकल में आज हम इन फायदों (Benefits) के बारे में जानेंगे...

  • Share this:
Story Reading Benefits: बढ़ती उम्र के साथ बच्चों का दिमाग भी तेज चलने लगता है. बच्चे दिन में सोते हैं और रात में जागते रहते हैं, जिसकी वजह से उनके घर वालों को भी जागना पड़ता है. ऐसे में सिर्फ एक चीज है, जो बच्चों को अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकती है और वो है सोते समय कहानी सुनाना. बच्चों को रात में सोते समय कहानियां सुनाते हैं, तो उन्हें अच्छी नींद आती है. ऐसा कहा जाता है कि इससे बच्चे होशियार और तेज (Story Reading Benefits) बनते हैं. रात को बच्चों को सुलाते समय उनको नैतिकत मूल्यों से भरी कहानी सुनानी चाहिए. आइए आज जानते हैं सोते समय कहानियां सुनाने के फायदे के बारे में....

संज्ञानात्मक विकास
द हेल्थ साइट के अनुसार  रात में बच्चों को कहानी सुनाने से उनके शारीरिक विकास के साथ मानसिक विकास भी होता रहता है. कहानियां सुनने से बच्चे के अंदर ज्ञान प्रदान करने की क्षमता बढ़ती है. भाषा को समझने के लिए बच्चे आपके भावों और होंठों की गतिविधियों को काफी उत्सुकता से देखते हैं. यह उनके संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाता है.

मानसून सीजन में बच्चों की ऐसे करें देखभाल, नहीं पड़ेंगे बीमार
कम्युनिकेशन स्किल में बढ़ता है


कहानियां पढ़ने और सुनने से बच्चों का कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होता है. कहानी के बीच में अगर आप उसके सवाल करते हैं या बच्चे आपसे सवाल करते हैं, तो उनके अंदर का डर दूर होता है और उनमें बोल्डनेस आती है. जो स्कूली शिक्षा शुरू करते समय उनके लिए फायदेमंद होती है.

पढ़ने की आदत बनती है
अगर आप अपने बच्चों को शुरू से ही पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो उनमें पढ़ने की आदत का विकास होगा. आगे चल कर स्कूल में जब आपका बच्चा पहुंचता है तो उसके लिए यह फायदेमंद साबित होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading