होम /न्यूज /जीवन शैली /गर्मी से बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए पिलाते हैं ड्रिंक्स तो जान लें जरूरी बातें

गर्मी से बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए पिलाते हैं ड्रिंक्स तो जान लें जरूरी बातें

बच्चे को कोल्ड ड्रिंक की जगह जूस-छाछ दें-Image/Canva

बच्चे को कोल्ड ड्रिंक की जगह जूस-छाछ दें-Image/Canva

गर्मी में अधिकतर माता-पिता बच्चों को धूप और लू के कहर से बचाने के लिए न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट प्लॉन (Nutrient Rich Diet ...अधिक पढ़ें

Parenting Tips: आमतौर पर पेरेंट्स बच्चों की हेल्थ को लेकर काफी संजिदा होते हैं. खासकर गर्मी के मौसम में ज्यादातर माता-पिता बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए कई हेल्दी ड्रिंक्स भी उनकी डाइट में शामिल करने पर फोकस करते हैं. लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में बच्चों को ड्रिंक्स पिलाते समय हम कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं. जिसका खामियाजा बच्चों की सेहत को चुकाना पड़ सकता है. इसलिए बच्चों को ड्रिंक्स का सेवन कराने से पहले इन कॉमन मिस्टेक्स को जान लेना बेहद जरूरी होता है.

गर्मी से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना ही सबसे बेस्ट तरीका होता है. इसके लिए शरीर में वॉटर कंटेंट मेंटेन रखना भी जरूरी होता है. यही कारण है कि कुछ पेरेंट्स बच्चों को गर्मी से दूर रखने के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेशन से भरपूर ड्रिंक्स पीने की सलाह देते हैं. मगर, हर हेल्दी चीज बच्चों के लिए फायदेमंद नहीं होती है. इसीलिए बच्चों को कुछ ड्रिंक्स पिलाने से पहले थोड़ी एहतियात बरतना आवश्यक हो जाता है. तो आइए जानते हैं कि बच्चों को ड्रिंक्स पिलाने से पहले किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

ग्लूकोन डी का सीमित इस्तेमाल
गर्मी में बच्चों के शरीर में ग्लूकोज की कमी पूरी करने के लिए ग्लूकोन डी पीना काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में पेरेंट्स दिन भर बच्चों को उनके फेवरेट फ्लेवर का ग्लूकोन डी पीने के लिए देते रहते हैं. लेकिन ऐसा करने से बच्चों की बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है और बच्चे असमय मोटापे का शिकार हो सकते हैं. इसलिए ग्लूकोन डी के पानी की आइस क्यूब बनाकर इसे नॉर्मल वॉटर में मिलाएं और बच्चों को पीने के लिए दें.

ये भी पढ़ें: जानें कितनी जरूरी है बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटी

नेचुरल फ्लेवर्ड वॉटर पिलाएं
मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग फ्लेवर्ड पाउडर, आर्टिफिशियल कलर और कैमिकल्स से युक्त होते हैं. ऐसे में इन फ्लेवर्ड पाउडर की जगह बच्चों को होममेड फ्लेवर्ड वॉटर पिलाने की कोशिश करें. इसके लिए पुदीना, खीरा और नींबू जैसी नेचुरल चीजों को थोड़ी देर पानी में डालकर छोड़ दें और पानी में इनका फ्लेवर आने के बाद बच्चों को पानी पीने के लिए दें.

कोल्ड ड्रिंक्स से रखें दूर
गर्मी में कोल्ड ड्रिंक्स बच्चों की पहली पसंद होती है. लेकिन इसमें मौजूद शुगर कंटेंट, प्रिजर्वेटिव्स और हाई कौलोरी बच्चों की हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है. इसलिए बच्चों को दिन में समय-समय पर पानी पिलाते रहें. साथ ही कोल्ड ड्रिंक की जिद करने पर आप बच्चों को जूस, छाछ और नारियल पानी पिला सकते हैं.

नींबू का शरबत
बेशक गर्मियों में नींबू पानी पीना बच्चों के लिए काफी हेल्दी होता है. मगर, नींबू पानी में चीनी की अधिक मात्रा बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में बच्चों के लिए नींबू पानी बनाते समय चीनी कम से कम डालें और चीनी की जगह बच्चों को नींबू और गुड़ का शरबत पिलाने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें: बच्चे को लग गई है मोबाइल की लत तो इन तरीकों को अपनाएं, फोन से दूरी बना लेंगे

बहुत ज्यादा पानी न पिलाएं
गर्मी में बच्चों के शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए कई माता-पिता बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में अधिक पानी पीने से बच्चों का पेट भरा रहता है और वो अन्य पोषक तत्वों से युक्त चीजें खाने से बचने लगते हैं. इसलिए बच्चों को पानी के अलावा फ्रूट और वेजिटेबल जूस देना न भूलें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Parenting, Summer

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें